गैजेट्स

मच्छर भगाने वाला स्मार्टफोन




कई तरह की तकनीकों के बाद अब मोबाइल कंपनियां मच्छरों से निपटने के लिए भी आगे आ गई हैं। इस मामले में पहला कदम दक्षिण कोरिया की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने उठाया है। एलजी ने भारत में अपना एक नया स्मार्टफोन के7आई लॉन्च किया है, कम्पनी का दावा है कि उसका यह स्मार्टफोन मच्छर भगाने की क्षमता रखता है।
एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया के मुख्य मार्केटिंग अधिकारी अमित गुजराल ने बताया है कि इस स्मार्टफोन में 'मॉसकिटो अवेÓ टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इसके तहत इसके पिछले हिस्से पर एक स्पीकर लगाया गया है, जो 'अल्ट्रासॉनिक फ्रीक्वेंसीÓ पैदा करता है जिससे परेशान होकर मच्छर भाग जाते हैं। दक्षिण कोरियाई कंपनी का यह भी कहना है कि उसने इस फोन के कई परीक्षण किये हैं जिनसे पता चला है कि यह औसतन 72 प्रतिशत तक मच्छरों को भगाने में कामयाब रहा है।
हालांकि, दुनियाभर के कई जानकार इस तरह के दावों पर विश्वास न करने की सलाह देते रहे हैं। इनके अलावा अमरीका की 'अमरीकन मॉस्किटो कंट्रोल एसोसिएशन' इस तकनीक को लेकर कई बार कह चुकी है कि लोग 'अल्ट्रासॉनिक फ्रीक्वेंसी' के झांसे में न आएं क्योंकि यह मच्छर भगाने में कारगर नहीं है। संस्था ने पिछले 15 वर्षों में अल्ट्रासॉनिक फ्रीक्वेंसी' पर कम से कम 10 शोध किये हैं और इसके बाद ही वह किसी नतीजे पर पहुंची है।
हालांकि, इस 4जी फोन की अन्य खासियतों को देखें तो 7,990 रुपये में 2 जीबी रैम और 16जीबी इंटरनल स्टोरेज दिया गया है। साथ ही इसमें 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मौजूद है। इन खासियतों को देखते हुए माना जा रहा है कि अगर यह फोन मच्छर नहीं भी भगाता है तो भी यह यूजर के लिए घाटे का सौदा साबित नहीं होगा। (सत्याग्रह)




Related Post

Comments