सामान्य ज्ञान

उत्तरप्रदेश में सबसे अधिक बंदूक लाइसेंसधारी




गृह मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार उत्तर प्रदेश में भारत के सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की तुलना में सबसे अधिक सक्रिय बंदूक लाइसेंस हैं।  उत्तर प्रदेश में बंदूक लाइसेंस धारकों की संख्या 12.77 लाख है।  इस सूची में जम्मू-कश्मीर (3.69 लाख) दूसरे स्थान पर है।
इस सूची में पंजाब (3.59 लाख) तीसरे, मध्य प्रदेश (2.47 लाख) चौथे और हरियाणा (1,41,926) पांचवें स्थान पर है। बंदूक लाइसेंस धारकों की सबसे कम संख्या दमन और दीव और दादरा और नगर हवेली जैसे छोटे केंद्र शासित प्रदेशों में है।   इन दोनों केंद्रशासित प्रदेशों में मात्र 125-125 लाइसेंस जारी किए गए हैं।   गृह मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार 31 दिसंबर, 2016 तक जारी बंदूक लाइसेंस की संख्या 33 लाख 69 हजार 444 है।
रेडियो सोन्ड
रेडियो सोन्ड एक उपकरण है, जिसमें हाइड्रोजन  से भरा एक प्रत्यास्थ गुब्बारा होता है और जिसके साथ वायुमंडलीय दाब तथा तापमान नापने के लिए एक स्वत: लेखी और एक रेडियो ट्रांसमीटर लगा होता है।  आकाश में छोड़े जाने पर यह विभिन्न उंचाइयों पर दाब तथा ताप के पाठयांकों  को रेडियो ट्रांसमीटर की सहायता से स्थलीय केन्द्रों तक प्रेषित करता है। 




Related Post

Comments