खेल

फीफा ने पाक की फुटबॉल फेडरेशन पर बैन लगाया




नई दिल्ली, 12 अक्टूबर। फुटबॉल की सबसे बड़ी संस्था फीफा ने पाकिस्तान की फुटबॉल फेडरेशन (पीएफएफ) पर बैन लगा दिया है। खबर के मुताबिक यह फैसला 'तीसरे पक्ष के अनुचित हस्तक्षेप की वजह से लिया गया। बुधवार को जारी किए बयान में फीफा ने कहा कि यह रोक हटने तक पीएफएफ की राष्ट्रीय और क्लब टीमों को फुटबॉल की अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने का अधिकार नहीं होगा।
यह मामला साल 2015 में फैसल सालेह हयात के पीएफएफ के अध्यक्ष चुने जाने से जुड़ा है। उनके अध्यक्ष बनने के बाद चुनाव में वोटों की हेराफेरी के आरोप लगे थे। इस पर हुए विवाद के चलते पाकिस्तान में फुटबाल का खेल लगभग थम गया था। मामले को सुलझाने के लिए वहां के एक हाई कोर्ट ने एक प्रबंधक की नियुक्ति की थी जिसने पीएफएफ के दफ्तरों और बैंक खातों का प्रबंधन अपने हाथ में ले लिया था। फीफा के मुताबिक यह फुटबाल प्रशासन को किसी बाहरी दखल से स्वतंत्र रखने के उसके नियमों का उल्लंघन है।
पाकिस्तान के अंतरराष्ट्रीय मैचों में खेलने पर प्रतिबंध के चलते पीएफएफ का कोई भी सदस्य या अधिकारी फीफा या एशियन फुटबॉल कॉन्फेडेरेशन (एएफसी) के विकास अनुदान या प्रशिक्षण कोर्स का लाभ भी नहीं ले पाएगा। वहीं, पाकिस्तान में फुटबॉल के लिए यह बड़ा झटका है। वहां की पुरुष फुटबॉल टीम ने2015 से एक भी खेल नहीं खेला है। उसकी विश्व रैंकिंग 200 पर आ गई है और वहां कोई प्रोफेशनल लीग भी नहीं खेली जाती।  (द इंडिपेंडेंट)

 




Related Post

Comments