सेहत / फिटनेस

जोड़ों के दर्द से चाहिए राहत तो इस तरह करें नींबू का इस्तेमाल

Posted Date : 11-Nov-2017



जोड़ों के दर्द से काफी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. जोड़ों का दर्द उठने-बैठने के अलावा करवट लेने में भी तकलीफ पैदा कर देता है. कई बार तो ये जोड़ों का दर्द असहनीय भी जाता है. लेकिन घरेलु नुस्खा अपनाकर जोड़ों के दर्द से निजात पाई जा सकती है. जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए व्यायाम तो एक कारगर तरीका है ही लेकिन दर्द को दूर करने के लिए घरेलु नुस्खा भी काफी काम आ सकता है.
नींबू के इस्तेमाल से जोड़ों के दर्द से निजात पाई जा सकती है. नींबू के छिलके को घुटने पर लगाने से दर्द में काफी आराम मिलता है. नींबू में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. नींबू में मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम विटामिन A, C, B1 और B6 पाया जाता है. ये सभी पोषक तत्व ही दर्द से आराम दिलाते हैं.

जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए सबसे पहले 2 नीबूं के छिलके और 100ml ऑलिव ऑयल लेना होगा. इसके बाद नींबू को किसी जॉर में डालें और फिर इसमें ऑलिव ऑयल डालिए. ऐसा करने के बाद करीब 2 हफ्तों तक जॉर को बंद करके रख दें. 2 हफ्तों के बाद इस मिश्रण को रेशमी कपड़े में लेकर रात को दर्द की जगह लगाकर उसे बैंडेज से ढंककर छोड़ दें. ऐसा करने से धीरे-धीरे इसका असर देखने को मिलेगा और पुराने से पुराना दर्द भी छूमंतर हो जाएगा. (एनडीटीवी)

 




Related Post

Comments