खेल

फीफा वल्र्ड कप, पिछले 60 वर्षों में पहली बार इटली नहीं कर पाया क्वॉलिफाई, स्वीडन को एंट्री

Posted Date : 14-Nov-2017



मिलान, 14 नवम्बर । प्लेऑफ मुकाबले के दूसरे चरण में स्वीडन से ड्रॉ खेलते ही इटली की फीफा वल्र्ड कप-2018 के लिए क्वॉलिफाई करने की उम्मीदों ने दम तोड़ दिया। पिछले 60 वर्षों में ऐसा पहली बार हुआ है कि 4 बार की चैंपियन इटली की टीम वल्र्ड कप के लिए क्वॉलिफाई नहीं कर पाई। दूसरी ओर, स्वीडन की टीम 2006 के बाद पहली बार वल्र्ड कप में होगी। 
वल्र्ड कप में एंट्री के लिए उसे स्वीडन को हराना था, क्योंकि पहले चरण में स्वीडन से उसे 1-0 की हार मिली थी। स्टॉकहोम में खेले गए इस मुकाबले में इटली की ओर से कोई गोल नहीं हो सका था, जबकि विजेता स्वीडन के लिये स्थापन्न खिलाड़ी जैकब योहानसन ने 61वें मिनट में गोल किया। वहीं, दूसरे मुकाबले में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर दिखी, लेकिन एक भी गोल नहीं हो सका। 
जैसे ही मैच खत्म होने की घोषणा हुई इटली के खिलाड़ी रोने लगे। दूसरी ओर स्वीडन के खिलाड़ी और फैंस जश्न में डूब गए। स्टेडियम में इटली के फैंस बड़ी संख्या में मौजूद रहे और माना जा रहा था कि 4 बार की चैंपियन स्वीडन को हरा देगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। 
इससे पहले 1958 में इटली वल्र्ड कप में क्वॉलिफाई करने में असफल रही थी। फुटबॉल इतिहास पर नजर डाली जाए तो यह तीसरा मौका है, जब इटली वल्र्ड कप क्वॉलिफाई नहीं कर सका। साल 1930 में जब पहली बार यह टूर्नमेंट खेली गई, तब इटली ने उसमें हिस्सा नहीं लिया था। (नवभारत टाईम्स)

 




Related Post

Comments