राजनीति

​​​​​​ इजरायल के खिलाफ सुरक्षा परिषद में प्रस्ताव पारित


संयुक्त राष्ट्र।  संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने फिलीस्तीन में अवैध इजरायली बस्तियों को खत्म करने और वहां जारी अन्य गतिविधियों को तुरंत समाप्त करने संबंधी प्रस्ताव आज पारित कर दिया। महत्वपूर्ण बात यह रही कि अमेरिका ने इस प्रस्ताव पर वीटो करने से मना कर दिया और उसने मतदान में हिस्सा नहीं लिया।

इस प्रस्ताव में इजरायल से पूर्वी येरूशलम समेत फिलीस्तीन के इलाके को खाली कर वहां चल रही अन्य गतिविधियों को तुरंत समाप्त करने की मांग की गई है। इस प्रस्ताव पर 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद में आज मतदान हुआ जिसमें अमेरिका ने हिस्सा नहीं लिया।

प्रस्ताव के पक्ष में कुछ 14 वोट पड़े जबकि एक सदस्य के तौर पर अमेरिका ने वोट नहीं दिया। मिस्र ने इस प्रस्ताव का मसौदा तैयार किया था लेकिन इजरायल ने ट्रंप से इस मामले में हस्तक्षेप करने को कहा जिसके बाद इस प्रस्ताव को वापस ले लिया गया था।

लेकिन मलेशिया, न्यूजीलैंड, सेनेगल और वेनेजुएला ने दोबारा इस प्रस्ताव को आगे बढ़ाया। गौरतलब है कि अमेरिका इस मामले में परंपरागत तौर पर इजरायल का समर्थन कर उसे अब तक संयुक्त राष्ट्र की कार्रवाई से बचाता आया है लेकिन इस बार उसने ऐसा नहीं किया। 


Related Post

Comments