सेहत / फिटनेस

अनार के इन 5 फायदों को जानने के बाद इसे रोज़ाना खाना शुरू कर देंगे आप

Posted Date : 06-Dec-2017



फाइबर, विटामिन के,सी, और बी, आइरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे गुणों से भरपूर होता है अनार. इसी वजह से लगभग सभी बीमारियों से लड़ने के लिए डॉक्टर इस फल को खाने के लिए बोलते हैं. अनार दाने और इसका जूस दोनों ही बहुत फायदेमंद होते हैं. अनार के रोज़ाना सेवन से शरीर में खून की कमी दूर होती है, पेट मुलायम बना रहता है, भूख लगती है और शरीर की कमज़ोरी दूर होती है. इतने फायदों के अलावा भी अनार खाने से कई और लाभ मिलते हैं क्या हैं वो, जानिए नीचे. 
1. दिमाग करे तेज़
अगर आप चीज़ों को बार-बार भूल जाते हैं तो रोज़ाना अनार खाना शुरू कर दें. ये आपके दिमाग को तेज़ करता है और अल्ज़ाइमर जैसी भूलने की बीमारी को धीरे-धीरे कम करता है. इसीलिए हर दिन नाश्ते के साथ इसका सेवन करें. आप चाहे तो इसका जूस भी पी सकते हैं. 
2. एनीमिया करे ठीक
अनार शरीर में आइरन की कमी को पूरा करने के साथ-साथ रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाता है. यह खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा में बढ़ोत्ररी कर उसके प्रवाह में सुधार लाता है. इसीलिए एनीमिया की परेशानी से जूझ रहे लोग इसे रोज़ाना खाएं. इसके बीज़ के पाउडर का रोज़ाना सुबह सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है. 

3. दिल को रखे हेल्दी
अनार रक्त धमनियों में सुधार कर रक्त प्रवाह में सुधार लाता है. इटली की नेपल्स यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च के मुताबिक अनार का जूस ब्लड आर्टरिज़ (रक्त धमनियों) को सख्त नहीं होने देता, जिस वजह से इसमें रक्त प्रवाह बेहतर बना रहता है. 

4. कैंसर से लड़ने में करे मदद
अनार में भरपूर मात्रा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर से विषैले पदार्थ निकालने में मदद करते हैं. यह इम्यून सिस्टम को मज़बूत कर रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ाता है. इसीलिए कैंसर पीड़ितों को अनार खाने की सलाह ज़रुर दी जाती है. आप इसका जूस भी पी सकते हैं. 

5. प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद
अनार में मौजूद मिनरल्स, विटामिन, फ्लोरिक एसिड बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम भी होता है जो डिलिवरी के दौरान होने वाले दर्द को कम करता है और प्री-मेच्योर डिलिवरी के खतरे को कम करता है.  




Related Post

Comments