सेहत / फिटनेस

ठंडा या गरम? जानें कैसे पानी से धोने पर आपको मिलेंगे लंबे और खूबसूरत बाल

Posted Date : 06-Jan-2018



नई दिल्ली: सर्दियों में गरम पानी से बालों को धोया जाता है और गर्मियों में ठंडे पानी से. लेकिन सभी मौसमों में बालों का झड़ना, टूटना और डैंड्रफ जैसी समस्याएं बनी रहती है. ऐसे में बालों के लिए क्या बेहतर है जिससे वो मज़बूत और शाइनी बने रहें? तमाम प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के बावजूद ये समस्या वैसी ही बनी रहती है, इसीलिए अब ज़रूरी है अपने बालों के लिए सही पानी के बारे में जानना. यहां पढ़ें आपके बालों पर कौन-सा पानी कैसा प्रभाव डालता है. 
बालों को गर्म पानी से धोने पर:-

1. गर्म मतबल हल्के गुनगुने पानी से बाल धोने पर स्कैल्प के डैंड्रफ से बंद हुए पोर्स खुल जाते हैं. खुले पोर्स की वजह से ऑयलिंग करते वक्त आपके बालों में तेल की सभी गुण स्कैप्ल को मिलते हैं, जिससे वो मज़बूत और बढ़ते हैं. इसके अलावा गुनगुना पानी सिर से अच्छी तरह से गदंगी निकाल देता है. 
2. वहीं, दूसरी तरह गुनगुना पानी बालों को ड्राय और फ्रिज़ी भी बनाता है. क्योंकि इससे आपके सिर का नैचुरल ऑयल और मॉइश्चर कम हो जाता है, जिससे बाल रूखे लगने लगते हैं.   
बालों को ठंडे पानी से धोने पर:-

1. ठंडा पानी बालों के नैचुरल ऑयल को अलग नहीं होने देता इससे स्कैप्ल हाइड्रेट बनी रहती है. इसके अलावा ठंडे पानी से पोर्स भी बंद रहते हैं, जिससे बाहर की गंदगी और एक्सेस ऑयल को स्कैप्ल के अंदर नहीं जाती. क्योंकि खुले पोर्स में बालों की जड़ों में बाहर का प्रदूषण, धूल-मिट्टी जाने का खतरा ज़्यादा बना रहता है.  

2. ठंडा पानी बालों से उनकी वॉल्यूम भी छिन लेता है. क्योंकि इससे स्कैप्ल पर एक्सेस ऑयल रह जाता है जिससे बाल तेल के बोझ से सिर पर ठहर जाते हैं. 

परफेक्ट बालों के लिए ऐसे धोएं बालों को:-

स्टेप 1 - हल्के गुनगुने पानी से बालों को धोने की शुरूआत करें. शैम्पू के साथ स्कैप्ल की अच्छे से मसाज करें और स्कैप्ल पर जमी गंदगी और एक्सेस ऑयल को खत्म करें. 

स्टेप 2 -  शैम्पू को हल्के गुनगुने पानी से ही बालों से निकालें और फिर कंडीशनर लगाएं.

स्टेप 3 - पांच मिनट बाद कंडीशनर को ठंडे पानी से निकालें. (ndtv)




Related Post

Comments