सोशल मीडिया

रिजर्व बैंक ने दस रुपये का नोट जारी कर दिया है जो दो सौ के नोट की तरह वॉट्सएप पर ही मिलेगा!

Posted Date : 06-Jan-2018



रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने आज 10 रुपये का नया नोट जारी कर दिया है। यह कत्थई-भूरे (चॉकलेटी-ब्राउन) रंग का है। पुराने नोट की तरह ही इसमें एक तरफ महात्मा गांधी की तस्वीर है। हालांकि नए नोट में दूसरी तरफ कोणार्क के सूर्य मंदिर की छवि दी गई है। सोशल मीडिया पर आज कई लोगों ने इस नोट की तस्वीर और इसकी खासियत बताने वाली खबरें शेयर की हैं। साथ ही यहां इस पर मजेदार टिप्पणियां भी आई हैं। फेसबुक पर मनोज दुबे की ऐसी ही एक टिप्पणी है, ... दस रुपये का नोट चॉकलेटी रंग का होगा, फ्लेवर का नहीं।
उत्तर प्रदेश में सरकारी इमारतों का रंग भगवा किए जाने के क्रम में अब लखनऊ स्थित हज हाउस की बाहरी दीवारों को भी भगवा रंग से रंग दिया गया है। मुस्लिम समाज के साथ-साथ विपक्षी दलों के नेताओं ने सरकार के इस फैसले पर सवाल खड़ा किया है। सोशल मीडिया पर भी हज हाउस की तस्वीर शेयर करते हुए इसको लेकर बहस चल रही है। ट्विटर पर नीतू की तंजभरी टिप्पणी है, हर किसी चीज को भगवा रंग से रंगने के बजाय इसमें लगने वाले पैसे बचाइए और मरते बच्चों के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर खरीदिए... दुआएं मिलेंगी। फेसबुक पर रीवा सिंह की एक ऐसी ही टिप्पणी है, सचिवालय के बाद हज हाउस भी भगवा हुआ.. अब ताजमहल और गोरखनाथ मंदिर की बारी होनी चाहिए।
इन दोनों खबरों पर सोशल मीडिया में आई कुछ और प्रतिक्रियाएं-
वर्तिका अशोक- क्या अब ऐसा नहीं लग रहा कि रिजर्व बैंक के पास गलती से नोट छापने वाली बहुत सारी स्याही बच गई है...
शकुनि मामा- रिजर्व बैंक ने दस रुपये का नोट जारी कर दिया है जो दो सौ के नोट की तरह वॉट्सएप पर ही मिलेगा।
फीरोज टायलर- आरबीआई ने दस रुपये का नया नोट जारी किया है। इस नोट में चिप है जो सैटेलाइट से कनेक्ट है। अब जब भी मोदी जी मन की बात करेंगे, आप इस नोट से लाइव टेलीकॉस्ट देख सकते हैं।
शकील अज्न- उत्तर प्रदेश को बधाई। उसने भाजपा को इसीलिए वोट दिया है.. योगी (मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ) ने उत्तर प्रदेश के हज हाउस को भगवा रंग से रंगवा दिया है। वे इसके आगे शासन चलाना नहीं जानते।
नीतू- हज हाउस अब भगवा हो गया है! सबकुछ भगवा करने के बजाय योगी जी भगवा रंग का चश्मा क्यों नहीं पहन लेते... इससे पैसा भी बचेगा, लोगों को इस काम में लगाना भी नहीं पड़ेगा और उन्हें फिर दूसरा रंग भी नहीं दिखेगा... सबकुछ भगवा-भगवा ही लगेगा।
एजाज- उत्तर प्रदेश की जनता ने मुख्यमंत्री चुना है या भगवा रंग रंगने वाला पेंटर?
जय सिंह- हज हाउस को हरे की जगह भगवा रंग से रंगने को सही ठहराते हुए यूपी के एक मंत्री (अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री) का कहना है कि भगवा रंग ऊर्जा का प्रतीक है.... तो क्यों नहीं सरकारी कर्मचारियों के लिए भगवा ड्रेस कोड लागू किया जाए ताकि निष्क्रिय कर्मचारी सक्रिय हो सकें। (सत्याग्रह)




Related Post

Comments