सेहत / फिटनेस

कड़ाके की सर्दी से बचना है तो खाइए Spicy खाना और पहनिए...

Posted Date : 07-Jan-2018



कड़ाके की सर्दियों में अक्सर आपके हाथ और पांव ठंडे हो जाते होंगे। कुछ लोगों के लिए तो ये मुसीबत बन जाती है क्योंकि काफी गर्म कपड़े पहनने के बाद भी उनके हाथ और पांव ठंडे ही रहते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप सर्दियों में थोड़ा मिर्च मसाले का खाना खाएं या फिर ढीले कपड़े पहनें तो आपको इस मुसीबत से आराम मिल सकता है।
'Aurora Health Care' के डॉक्टर जॉन ब्रिल ने बताया कि सर्दियों में लोगों को अक्सर हाथ-पांव ठंडे पड़ जाने की दिक्कत होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि तापमान में कमी आने से खून की नलियां सिकुड़ जाती हैं। डॉ ब्रिल का कहना है कि रक्त का संचार सही रखने के लिए आप कुछ साधारण उपाए कर सकते हैं जैसे की मिर्च वाला खाना खाएं, ढीले कपड़े पहनें या कॉफी नहीं पीएं।
आइए जानते हैं हाथ-पांव गर्म रखवे के ये सरल उपाए:
>ढीले कपड़े पहनें
डॉक्टर ब्रिल का कहना है कि सर्दियों में टाइट फिट वाले कपड़ों के बजाए आप अगर लूज फिट वाले वुलन कपड़े पहनेंगे तो ज्यादा बेहतर होता है। ढीले कपड़े अपके शरीर के आसपास की अतिरिक्त हवा को गर्म कर देते हैं जो आपको गर्माहट देता है। जैसे कि अगर आप ढीले ऊनी मोजों को अंदर टाइट मोजे पहन लें या फिर ढीले स्वेटर के अंदर टाइट टी शर्ट पहनें तो आपको इस परेशानी से आराम मिलेगा।
>स्पाईसी खाना खाएं
सर्दियों में थोड़ा एक्सट्रा मिर्च मसाले खाने की आदत डाल लेंगे तो इसका फायदा होगा। दरअसल ज्यादा मिर्च मसाले वाला खाना खाने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिससे आपका हार्ट ज्यादा ब्लड पंप करता है जो नसों में खून का संचार ठीक रहता है। मसालों में विटामिन A और C ज्यादा होता है जो रक्त संचार को बेहतर बनाता है और शरीर गर्म रहता है।
>सिगरेट, कॉफी और शराब को दूर रखें
डॉ ब्रिल का कहना है कि सर्दी के मौसम में सिगरेट, कॉफी और शराब ये तीन चीजों का सेवन न करें। कैफीन और निकोटीन जैसे तत्व खून की नली को सिकोड़ते हैं जिससे खून का संचार ढंग से नहीं हो पाता और आपके पैर और हाथ ठंडे रहते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि लोगों को लगता है कि शराब पीने से आपको गर्माहट मिलती है, लेकिन ऐसा है नहीं। बल्कि शराब ये ऐहसास ही नहीं होने देती कि आपको कितनी ठंड लग रही है।
> मछली और हरी सब्जियां खाएं
ऐसा खाना जो फिश ऑइल या फिर आयरन से भरपूर होता है वो सर्दियों में आपको गर्म रखता है। फिश ऑइल और आयरन से खून का संचार सही होता है जिससे हाथ-पांव ठंडे होने की समस्या नहीं रहती है।
>प्यास नहीं लगती हो फिर भी पानी पीएं
सर्दियों में हम पानी कम पीने लगते हैं जो सेहत के लिए सही नहीं है। पानी रक्त संचार का सबसे बेहतर माध्यम है और इसलिए अगर आपको प्यास कम भी लगती हो तब भी पानी खूब पीएं। सर्दियों में ठंड लगने का एक कारण ये भी होता है कि आपके शरीर में पानी की कमी होती है। (लाइव हिन्दुस्तान)




Related Post

Comments