सेहत / फिटनेस

फेशियल योगा से दो साल छोटी लगने लगेंगी महिलाएं, रिसर्च में आया सामने

Posted Date : 07-Jan-2018



फेशियल योगा करने के बाद महिलाएं दो साल अपनी उम्र से कम दिखाई दे सकती हैं। यह खुलासा हाल ही में सामने आई एक रिसर्च में हुआ है।
तकरीबन 20 सप्ताह तक फेशियल योगा करने के बाद 50 वर्ष की उम्र की महिलाएं 48 साल की दिख सकती हैं। इसके अलावा उनके चेहरे पर पहले से अधिक ताजगी भी दिखाई पड़ सकती है।
फेशियल योगा करने के दौरान महिलाओं को अपना मुंह अंदर की दबाना होता है। अध्ययनकर्ताओं की मानें तो लगातार फेशियल व्यायाम करने से महिलाओं के चेहरे की मांसपेशियां बड़ी होती हैं। वहीं, उनके गाल भी और कोमल बनते हैं।
इस रिसर्च के मुख्य लेखक और नॉर्थवेस्टर्न विश्वविद्यालय से ताल्लुक रखने वाले डॉ. मुराद आलम ने बताया कि फेशियल व्यायाम करने में ज्यादा परेशानी नहीं आती है। आप घर पर बैठकर आराम से इस व्यायाम को कर सकते हैं।
शोधकर्ताओं ने 40 और 65 वर्ष के बीच की 16 स्वस्थ महिलाओं का विश्लेषण किया जिनकी यूवी रेडिएशन से त्वचा को हानि पहुंची थी। इसमें सभी महिलाओं को दो 90 मिनट का फेशियल व्यायाम कराया गया। इस व्यायाम के अंतर्गत उन्हें अपने मुंह को कई तरह से घुमाना था। 
इसके बाद सभी महिलाओं ने अपने घर पर आठ सप्ताह तक रोजाना आधे घंटे का फेशियल व्यायाम किया। नौ से लेकर 20 सप्ताह तक चले इस रिसर्च में महिलाओं को हर दूसरे दिन व्यायाम करना था।
इसके बाद दो डॉक्टरों ने सभी महिलाओं की फेशियल व्यायाम करने के पहले और बाद की तस्वीरें गौर से देखीं। इसमें उन्होंने पाया कि व्यायाम करने के बाद महिलाओं का चेहरा पहले से ज्यादा बेहतर दिखने लगा है। इसके साथ ही उनकी उम्र भी दो साल कम दिखने लगी है। 
रिसर्च के अनुसार,  जिन महिलाओं की उम्र 50.8 वर्ष थी, वे नौ सप्ताह बाद 49.6 साल और 20 सप्ताह बाद 48.1 वर्ष की दिखने लगीं। इस रिसर्च में शामिल होने वाली महिलाओं ने भी माना कि फेशियल व्यायाम करने से उन्हें फायदा हुआ है। (लाइव हिन्दुस्तान)




Related Post

Comments