खेल

भारतीय क्रिकेटरों को दो मिनट में नहा लेने की हिदायत

Posted Date : 07-Jan-2018



केपटाउन, 7 जनवरी। दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गई भारतीय क्रिकेट टीम को केपटाउन में रहने के दौरान दो मिनट से अधिक न नहाने की हिदायत दी गई है। केपटाउन में पानी की काफी कमी होने के चलते ऐसा किया गया है। पानी के इस्तेमाल को लेकर नए नियम एक जनवरी से लागू हुए हैं। इसी दिन भारतीय टीम पहले टेस्ट मैच के लिए यहां पहुंची।
शुक्रवार को स्थानीय तापमान 27 डिग्री था। भारतीय क्रिकेटर दिन का खेल खत्म होने के बाद जब होटल में लौटे तो उन्हें पानी कम इस्तेमाल करने को लेकर कई बार आधिकारिक तौर पर संदेश दिए गए।
भारतीय टीम में शामिल कई खिलाड़ी भारत के उन इलाकों से आते हैं जहां पानी की कमी है इसलिए वो इस आग्रह को समझते हैं। लेकिन खिलाड़ी नहाने का समय तय नहीं कर रहे हैं।
केपटाउन में रहने वाले लोगों को हर महीने 10,500 लीटर या हर रोज प्रति व्यक्ति 87 लीटर पानी इस्तेमाल करने की सीमा निर्धारित है। पानी की कमी के चलते इसी सप्ताह ये नियम लागू किया गया है।
शहर में लगातार कम हो रही पानी की सप्लाई की वजह से एक दिन पानी न होने का संकट मंडरा रहा है। शहर की मेयर पैट्रिसिया डे लिले ने आशंका जताई है कि जिस रफ्तार से पानी खर्च किया जा रहा है, अप्रैल या मई में लोगों को बिल्कुल भी पानी नहीं मिल पाएगा।
तीन साल के सूखे की वजह से बांध एक तिहाई से भी कम भरे हैं। रेडियो फ्रांस इंटरनेशनल का कहना है कि डे जीरो तब होगा जब रिजर्व पानी का 14 फीसदी खत्म हो जाएगा। इससे शहर के लोगों को 200 कलेक्शन प्वाइंट पर जाकर पानी लाना होगा।
आई विटनेस न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, संकट से बचने के लिए जहां अधिकतर लोग पाबंदियों का पालन कर रहे हैं वहीं, दो लाख घरों में अभी भी 10,500 लीटर की सीमा से अधिक पानी इस्तेमाल हो रहा है। अगर उन्होंने नियम तोडऩा जारी रखा तो उन पर करीब 50 हजार रुपये तक जुर्माना लगाया जा सकता है।
शहर की मेयर का कहना है कि अगर लोगों ने नियम तोडऩा जारी रखा तो पानी इस्तेमाल की सीमा और घटाई जा सकती है। दक्षिण अफ्रीकियों को हो रही इस मुश्किल के बीच इंडियन एक्सप्रेस ने एक अच्छी खबर निकाली है।
पानी का स्तर नीचे होने और पिच में नमी कम होने का फायदा भारतीय टीम को मिलेगा क्योंकि वो ऐसी पिच पर खेलने के आदी हैं। टेस्ट मैच के पहले ही दिन पिच ने भारत का साथ दिया और दक्षिण अफ्रीकी टीम बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर सकी। हालांकि भारतीय टीम भी पहली पारी में लडख़ड़ा गई। (इंडियन एक्सप्रेस)




Related Post

Comments