गैजेट्स

फेसबुक तस्वीरों से पता लग जाएगा डिप्रेशन




वाशिंगटन, 10 अगस्त । आपकी फेसबुक या इंस्टाग्राम की तस्वीरें बता सकती हैं कि आप अवसाद से पीडि़त हैं या नहीं... वैज्ञानिकों ने एक ऐसा नया कंप्यूटर प्रोग्राम विकसित किया है, जो डॉक्टरों की तुलना में बेहतर तरीके से, आपकी सोशल मीडिया की पोस्ट के जरिए अवसाद का पता लगा सकता है। यह प्रोग्राम 70 प्रतिशत तक तनावग्रस्त लोगों का सटीक पता लगा सकता है।
अमरीका की वर्मोंट विवि के क्रिस्टोफर डेनफोर्थ ने कहा, मशहूर सोशल मीडिया ऐप पर कुछ लोगों के अकांउटों के विश्लेषणों में हमने पाया कि अवसादग्रस्त लोगों की तस्वीरों के रंग गहरे थे, उन पर समुदाय के लोगों ने अधिक कमेंट (टिप्पणी) किए थे, इनमें चेहरे अधिक नजर आए और फिल्टर का इस्तेमाल कम किया गया। डेनफोर्थ ने कहा, जब वह फिल्टर का इस्तेमाल करते भी थे तो तस्वीर को ब्लैक एंड व्हाइट करने के लिए। 
अवसादग्रस्त पाए गए लोगों ने अन्य लोगों की तुलना में कई अधिक पोस्ट भी किए। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन सामाजिक संवाद के बढऩे से मानसिक और शारीरिक बीमारियों से पीडि़त लोगों की शुरुआती पहचान एल्गोरिथम के जरिए किए जाने की संभावना बढ़ गई है।
शोधकर्ताओं ने मशहूर सोशल मीडिया एप के 166 यूजर के 43,950 तस्वीरों का विश्लेषण करने के लिए इस कंप्यूटर प्रोग्राम का इस्तेमाल किया। इनमें 71 ऐसे लोग शामिल थे, जिन्हें क्लीनिकल जांच के बाद अवसाद होने की बात पता चली थी। यह अध्ययन पत्रिका 'ईपीजे डाटा साइंसÓ में प्रकाशित हुआ था। (भाषा)




Related Post

Comments