छत्तीसगढ़ » रायपुर

मूणत के हेल्थ कैंप में दूसरे दिन भी उमड़े हजारों मरीज, बड़े पैमाने पर जांच-इलाज

Posted Date : 13-Jan-2018

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 13 जनवरी। शहर के आयुर्वेदिक कॉलेज-परिसर में आयोजित पांच दिनी मेगा हेल्थ कैंप में दूसरे दिन भी हजारों मरीजों की भीड़ लगी रही। बच्चों से लेकर बड़ों तक अपना दर्द लेकर वहां पहुंचते रहे। वहीं वहां मौजूद डॉक्टर जांच के बाद उनके इलाज में जुटे रहे। दूर-दराज व गांव-देहात से आए लोगों का कहना है कि उन्हें कैंप से काफी राहत मिल रही है। वे यहीं रहकर मुफ्त में अपना इलाज करा पा रहे हैं। 
दूसरी ओर कार्यक्रम के आयोजक पीडब्ल्यूडी मंत्री राजेेश मूणत सुबह से कैंप में पहुंच कर मरीजों का दुख-दर्द बांटने में लगे रहे। कई मरीजों को वे खुद उनका हाथ पकड़कर डॉक्टरों तक पहुंचाते रहे। खासकर वे बच्चों और बड़े-बुजुर्गों की लगातार मदद करते रहे, ताकि कोई भी मरीज बिना इलाज कराए वापस न लौट जाए। उनका कहना है कि प्रदेश के कोने-कोने से लोग यहां इलाज के लिए आ रहे हैं और वे सभी बारी-बारी से अपना इलाज करा रहे हैं। यहां जांच के साथ जरूरी दवा भी उन सभी को मुफ्त बांटी जा रही है। 
छत्तीसगढ़ शासन व भाजपा चिकित्सा प्रकोष्ठ के सहयोग से स्वामी विवेकानंद जयंती पर आयोजित मेगा हेल्थ कैंप का यह पांचवा वर्ष है। कैंप में अपोलो अस्पताल हैदराबाद, कोकिलाबेन हॉस्पिटल मुंबई, शैलबी हॉस्पिटल अहमदाबाद समेत देश के कई जगहों से करीब तीन सौ विशेषज्ञ डॉक्टर आए हैं। प्रदेश के 20 बड़े निजी अस्पतालों के विशेषज्ञ डॉक्टर भी अपनी सेवाएं दे रहे हैं। पांच सौ से अधिक नर्सिंग स्टाफ तैनात हैं। मरीजों के लिए वहां पैथोलॉजी, डिजिटल एक्सरे, ऑडियोमेट्री, सीटी स्कैन, एमआरआई, जनरल सोनोग्राफी, ईसीजी, ईको जांच मुफ्त है। 
कैंप में योग, आयुर्वेद, होम्योपैथिक, प्राकृतिक व फिजियोथैरेपी के विशेषज्ञ डॉक्टर अपने-अपने ढंग से इलाज में जुटे हैं। मरीजों को जरूरत के मुताबिक जयपुर पैर, चश्मा व दवा का वितरण किया जा रहा है। 
जरूरतमंद दिव्यांगों को बैटरीचलित ट्राईसायकिल, बैसाखी, वॉकर बांटे जा रहे हैं। कुछ युवा रक्त दान भी कर रहे हैं। कैंप में मरीजों का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन किया जा रहा है। कॉलेज परिसर मेें एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है, ताकि मरीजों और उनके परिजनों को कहीं कोई दिक्कत न हो।  उल्लेखनीय है कि कैंप के पहले दिन करीब साढ़े पांच हजार लोग इलाज के लिए पहुंचे। 

 

 




Related Post

Comments