छत्तीसगढ़ » बालोद

कर्ज से परेशान एक और किसान ने की आत्महत्या

Posted Date : 26-Jul-2017

डौण्डी ब्लॉक के कुआगोदी की घटना
छत्तीसगढ़ संवाददाता 
दल्लीराजहरा, 26 जुलाई। डौण्डी ब्लॉक के ग्राम कुआगोदी के किसान धनराम साहू ने कर्ज से परेशान होकर मंगलवार को आत्महत्या कर ली। डौण्डी पुलिस मर्ग कायम कर मामले की विवेचना कर रही है।
 मृतक धनराम साहू मंगलवार को कीटनाशक का सेवन कर लिया। उसे गंभीर हालत में डौण्डी सामुदायिक अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां स्थिति को गंभीर देखते हुए चिकित्सकों द्वारा दल्लीराजहरा के निजी अस्पताल में भर्ती कराया जहां उसकी मृत्यु हो गई। किसान पर पत्नी और एक बेटा व एक बेटी निर्भर थे।  
परिजनों द्वारा बताया जा रहा है कि मृतक के उपर लगभग 7 लाख का कर्ज है। किसानी के दौरान खेत में फसल नहीं होने की स्थिति में बैंक से कर्ज लिया था जिसे चुका नहीं पाया। वर्तमान में अच्छी फसल व दो फसल का लाभ लेकर कर्ज चुकाने की मंशा से उन्हें अपने खेत में दो बोर कराया जो  असफल रहा। जिससे कारण उसकी मानसिक परेशानी और बढ़ गई।
 बैंक कर्मी व साहूकारों द्वारा कर्ज चुकाने के लिए लगातार फोन किया जाता रहा जिससे चिड़चिड़ापन होने के कारण घर में आए दिन विवाद होता था। बैंक में लगभग 5 लाख कर्ज एवं रिश्तेदारों व साहूकारों से अलग से कर्ज लेने के चलते कर्ज का बोझ बढ़ गया था।
खबर लगते ही स्थानीय विधायक अनिला भेडिय़ा तत्काल अस्पताल व उनके निवास स्थल पहुंच कर मौके की स्थिति को समझते हुए उनके परिजनों को हौसला अफजाई करने मृतक के घर पहुंचे। विधायक से चर्चा करने पर बताया गया कि मृतक पर लाखों रूपये कर्ज हो चुका था जिससे बंैक, साहूकारों एवं रिश्तेदारों द्वारा लगातार पैसों की मांग किए जाने के कारण आत्महत्या किया गया।  
तहसीलदार सोनित मेरिया का कहना है कि मेरे द्वारा मृतक के निवास स्थल पहुंचकर जानकारी एकत्र किया जा रहा है। जानकारी एकत्रित करने में समय लग रहा है। वर्तमान स्थिति को देखते हुए अभी कुछ कहना उचित नहीं है।




Related Post

Comments