छत्तीसगढ़ » रायपुर

रायपुर-बिलासपुर सिक्सलेन अगले दिसम्बर तक पूरा-मूणत

Posted Date : 07-Dec-2017

बस्तर से रायपुर के लिए नॉनस्टॉप बस शुरू होगी

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 7 दिसंबर। लोक निर्माण, आवास एवं परिवहन मंत्री राजेश मूणत ने कहा कि रायपुर बिलासपुर के बीच निर्माणाधीन करीब 114 किमी सिक्स लेन रोड का काम 2018 के पहले पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि बस्तर में जहां कभी किसी ने कल्पना नहीं की थी नकुलनार-पालनार में 13 किमी सड़क बन चुकी है। जल्द ही राजधानी बस सेवा शुरू की जा रही है। इससे बस्तर से सीधे रायपुर के लिए बस सुविधा मिलेगी।
श्री मूणत ने गुरूवार को संवाददाताओं को अपने विभाग के 14 साल की योजनाओं और उपलब्धियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ के नया राज्य बनने के बाद छोटे जिला बनाना और फिर वहां मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाना बड़ी चुनौती थी। लेकिन सरकार ने इन चुनौतियों को स्वीकार किया। वर्ष 2003-4 में विभाग का बजट 773 करोड़ था जो वर्ष 2016-17 में बढ़कर 7795 करोड़ रूपए हो गया है। बजट में लगभग 10 गुना की वृद्धि हुई है। 
उन्होंने बताया कि रेल्वे फाटक पर लगने वाले ट्रैफिक जाम से प्रदेश के लोगों को जल्द ही छुटकारा मिलेगा। 2018 तक सभी रेल फाटकों को भी खत्म कर वहां पर ओवरब्रिज या अंडर ब्रिज का निर्माण पूरा हो जाएगा। रेल्वे स्टेशन से सीधे एयरपोर्ट पहुंचने के लिए एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए अनुबंध के तहत रेल्वे को 139 करोड़ रूपए दिया गया है। 
श्री मूणत ने बताया कि नया रायपुर को भी स्मार्ट सिटी में शामिल किया गया है। यहां पर करीब 8 हजार हेक्टेयर में निर्माण हो रहा है।  नया रायपुर में अब तक 8 हजार करोड़ का निवेश (सार्वजनिक तथा निजी) हो चुका है। नया रायपुर के निर्माण और वहां के विकास की देशभर में चर्चा हो रही है। 
बताया गया कि नया रायपुर में जिनकी जमीन चली गई है उन परिवार के बच्चों को पढ़ाने के लिए क्रिस्टल हाउस स्कूल नामक संस्था सामने आई है। देश में क्रिस्टल हाउस में अपना दूसरा स्कूल 10 फरवरी 2017 को नया रायपुर में शुरू किया है। इसमें सबसे कमजोर आए वाले परिवारों के कुल 279 बच्चे नर्सरी से तीसरी कक्षा तक पढ़ रहे हैं। 
श्री मूणत ने बताया कि परिवहन विभाग की सेवाओं का आधुनिकीकरण तथा कम्प्यूटीकरण किया गया है। ड्राइविंग लायसेंस आवेदन और फीस भुगतान को भी ऑनलाईन किया गया है। वाहनों के वार्षिक फिटनेस के लिए अब फोटो बेस्ट सिस्टम की शुरूआत की गई है।   




Related Post

Comments