कारोबार

Apple ने पेश किया iOS 15 ऑपरेटिंग सिस्टम, अब सीरी भी समझ सकेगी हिंगलिश
10-Jun-2021 6:35 PM (39)
Apple ने पेश किया iOS 15 ऑपरेटिंग सिस्टम, अब सीरी भी समझ सकेगी हिंगलिश

नई दिल्ली: लम्बे इंतजार के बाद हाल ही में हुए WWDC 2021 के इवेंट में एप्पल ने iOS 15 ऑपरेटिंग सिस्टम को पेश किया. नए ऑपरेटिंग सिस्टम में खास फीचर दिए गए हैं. ये ऑपरेटिंग सिस्टम बेहतर प्राइवेसी, बेहतर कनेक्टिविटी और शानदार आईफोन अनुभव के साथ आएगा.

एप्पल ने कहा कि अब यूजर को जबरदस्ती के अपडेट नहीं करने होंगे. इसमें यूजर को सुविधा दी जाएगी कि वो अपने अनुसार IOS 15 में अपडेट कर सकता है.

यूजर्स को अभी भी सुरक्षा के सभी अपडेट प्राप्त होंगे और वे जब चाहें अपग्रेड कर सकते हैं. तो आइये आपको बताते हैं कि इस नए आईफोन अपडेट में क्या क्या फीचर्स शामिल हैं.

फाइंड माई नेटवर्क होगा बेहतर
एप्पल का फाइंड माई नेटवर्क, जो खोए हुए डिवाइस का पता लगाने के लिए उपयोग किया जाता है. अब यूज़र को "हमेशा स्ट्रीमिंग अपडेट" के साथ परिवार और दोस्तों के लिए लाइव लोकेशन ट्रैक करने देगा और फ़ोन के बंद होने पर भी उनका पता लगाएगा.

बिल्ट-इन ऑथेंटिकेटर
वेबसाइट पर अतिरिक्त सुरक्षा के लिए यूज़र वेरिफिकेशन कोड भी जनरेट कर सकते हैं, जिसमे two-factor authentication की जरुरत होती है. नए IOS 15 के इस्तेमाल से वेरिफिकेशन कोड वेबसाइट पर ऑटोफिल हो जायेगा, यूज़र को किसी भी थर्ड पार्टी ऍप को इनस्टॉल करने की जरुरत नहीं है.

आसानी से करें Drag and Drop
IOS 15 में यूज़र ऍप को ड्रैग एंड ड्राप बहुत आसानी से कर सकते हैं.

कांटेक्ट रिकवरी की अतिरिक्त सुविधा
यूज़र अब अकाउंट रिकवरी कांटेक्ट में एक से ज्यादा कांटेक्ट को शामिल कर सकते हैं. यूज़र की एप्पल ID खो जाने पर कांटेक्ट को एक रिकवरी लिंक मिलता है, जिस के इस्तेमाल से यूज़र अपने कांटेक्ट डेटा को वापस पा सकता है.

Legacy कॉन्टेक्ट्स
Legacy कॉन्टेक्ट्स के अंदर यूज़र अपने परिवार के किसी ख़ास व्यक्ति का नाम इसमें शामिल कर सकता है. यूज़र की मौत या कोई दुर्घटना होने पर, Legacy कॉन्टेक्ट्स में जोड़ा गया ख़ास व्यक्ति यूज़र के अकाउंट और जानकारी का इस्तेमाल कर सकता है.

अनवांटेड नोटिफिकेशन ऑन ऑफ
इस फीचर का इस्तेमाल करके यूज़र ऍप में प्रमोशन और गैर जरूरी नोटिफिकेशन को बंद कर सकते हैं. ये फीचर अभी भारत और चीन में मौजूद है.

सीरी समझेगी हिंगलिश
IOS 15 में सीरी अब इंग्लिश भाषा के साथ हिंदी, तेलुगु, कन्नड़, मराठी, तमिल, बंगाली, गुजरती, मलयालम और पंजाबी भाषा भी समझ सकेगी. (news18.com)

अन्य पोस्ट

Comments