ताजा खबर

जूनियर आर्टिस्ट से हीरो बने चंद्रशेखर का लंबी बीमारी के बाद निधन
16-Jun-2021 3:53 PM (94)
जूनियर आर्टिस्ट से हीरो बने चंद्रशेखर का लंबी बीमारी के बाद निधन

मुम्बई : 50 और 60 के दशक के मशहूर अभि‌नेता रहे चंद्रशेखर का 98 साल‌ की उम्र में मुम्बई में अपने अंधेरी स्थित घर में आज सुबह 7.10 बजे निधन हो गया. वे लम्बे समय से बीमार थे. उन्होंने 50 के दशक में कई फिल्मों में बतौर हीरो काम किया था और बाद में एक चरित्र अभिनेता के तौर पर अपनी एक अलग पहचान बनाई थी. उनका पूरा नाम चंद्रशेखर वैद्य था.

चंद्रशेखर के पोते विशाल शेखर ने एबीपी न्यूज़ को चंद्रशेखर की मौत की पुष्टि करते हुए कहा, "दादाजी नींद में शांतिपूर्वक तरीके से चल बसे. उन्हें किसी तरह की कोई बीमारी नहीं थी. तेज बुखार आने के चलते पिछले हफ्ते गुरुवार के दिन उन्हें मुम्बई के जुहू स्थित क्रिटी केयर अस्पताल में दाखिल कराया गया था मगर बुखार उतर जाने के बाद हम उन्हें एक दिन में ही वापस घर ले आए थे."

विशाल ने बताया, "उनकी इच्छा थी ऐसे नाजुक वक्त में वो परिवार वालों के साथ ही अपने आखिरी दिन बिताएं. उनकी इसी ख्वाहिश के चलते हम उन्हें अस्पताल से घर ले आए थे." चंद्रशेखर के बेटे अशोक शेखर ने एबीपी न्यूज़ से कहा, "घर में ही उनकी देखभाल के लिए अस्पताल जैसी तमाम व्यवस्था पहले से ही मौजूद थी."

उल्लेखनीय है कि चंद्रशेखर ने 50 के दशक में अपने करियर की शुरुआत एक जूनियर आर्टिस्ट के तौर पर की थी. कई फिल्मों में जूनियर आर्टिस्ट का रोल निभाने के बाद वो बाद में चंद्रशेखर कई फिल्मों मे हीरो के तौर पर नजर आए और बाद में एक चरित्र अभिनेता के तौर पर उन्होंने अपने पहचान बनाई थी.

हैदराबाद में जन्मे चंद्रशेखर ने 1953 में रिलीज हुई फिल्मकार वी. शांताराम की फिल्म सुरंग में पहली दफा हीरो की भूमिका निभाई थी. इसके बाद वो कवि, मस्ताना, बरादरी, काली टोपी लाल रूमाल, स्ट्रीट सिंगर जैसी कई फिल्मों में बतौर लीड हीरो के तौर पर नजर आए. बाद में हीरो के तौर पर काम नहीं मिलने के चलते चंद्रशेखर ने 60 और 70 के‌ दशक म कटी पतंग, हम तुम और वो, अजनबी, महबूबा, अलग-अलग, शक्ति, शराबी, डिस्को डांसर, नमक हलाल, द बर्निंग ट्रेन संसार, हुकूमत जैसी तमाम फिल्मों म चरित्र भूमिकाएं निभाईं थीं.

गौरतलब है कि गेट वे ऑफ इंडिया, फैशन, बरसात की रात, बात एक रात की, अंगुलीमाल, रुस्तम-ए-बगदाद, किंग कॉन्ग और जहां आरा जैसी फिल्मों में चंद्रशेखर द्वारा निभाईं चरित्र भूमिकाएं लोगों द्वारा काफी पसंद की गईं थीं.

1998 में दूरदर्शन पर रिलीज हुई रामानंद सागर की रामायण में चंद्रशेखर ने आर्य सुमंत का लोकप्रिय किरदार भी निभाया था. इसके अलावा उन्होंने कुछ सीरियलों में भी काम किया था.
(abplive.com)

अन्य पोस्ट

Comments