सेहत-फिटनेस

मूंगफली है पोषक तत्वों से भरपूर, ऐसे खाएंगे तो होगा दोगुना फायदा
27-Jun-2021 8:57 AM (328)
मूंगफली है पोषक तत्वों से भरपूर, ऐसे खाएंगे तो होगा दोगुना फायदा

बचपन में ट्रेन का सफर...यानी खूब सारी मूंगफली खाने की आजादी. जी हां, दरअसल मूंगफली ना केवल स्‍वाद में बेहतरीन होती है, ये सेहत के मामले में भी कई ड्राइफ्रूट्स से आगे है. वेबएमडी के मुताबिक, कई लोग इसे ड्राइफ्रूट समझते हैं लेकिन दरअसल ये फलियों जैसे सोयाबीन, मटर, दाल आदि के वर्गीकरण में आता है. इसका प्रयोग हम भूनकर, चटनी के रूप में या अन्‍य तरीके से भी करते हैं लेकिन अगर आप इसे रात भर पानी में भिगोकर सुबह इसका सेवन करें तो यह सेहत को कहीं ज्‍यादा फायदा पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं कि इसके क्‍या क्‍या फायदे हैं.

हार्ट को रखता है हेल्‍दी

मूंगफली में कार्डियो प्रोटेक्टिव गुण पाया जाता है. ऐसे में जो लोग इसका नियमित सेवन करते हैं उन्‍हें दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है. यह कोलेस्‍ट्रॉल को ठीक करता है और स्‍मॉल ब्‍लड क्‍लॉट की समस्‍या को होने से रोकता है जिससे हार्ट अटैक और स्‍ट्रोक का खतरा नहीं होता.
इसे भी पढ़ें : फलों और सब्जियों के छिलकों में भी हैं कई गुण, भूलकर भी न फेंकें, जानें फायदे

ब्रेन को रखता है हेल्‍दी

मूंगफली में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. यह एक ऐसा फैटी एसिड है जो दिमाग की कार्यक्षमता को बढ़ाता है जिससे  मेमोरी अच्‍छी होती है. ऐसे में बच्‍चों को नाश्‍ते में रोज सुबह भीगी हुई मूंगफली नियमित रूप से खिलाना चाहिए.

स्किन के लिए अच्‍छा

मूंगफली में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो स्किन को एजिंग से बचाता है और स्किन को हेल्‍दी रखने में मदद करता है.

बॉडी बिल्डिंग के लिए

जो लोग बॉडी बिल्डिंग करते हैं उन्‍हें रोज सुबह भीगी मूंगफली का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो मसल्‍स को बनने में मदद करता है.

पाचनतंत्र को रखता है ठीक

इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मददगार  होता है. इसका सेवन करने से आपका पाचन तंत्र ठीक तरह से काम करता है और पेट से जुड़ी कई समस्याएं दूर रहती हैं. (news18.com)

अन्य पोस्ट

Comments