सेहत / फिटनेस

दूध के बाद भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का सेवन

Posted Date : 16-May-2018



नींबू, कटहल के संग भी दूध हानिकारक
दूध अपने आप में सम्पूर्ण आहार है इसलिए हम इसका सेवन करते हैं। दूध में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स की वजह से अक्सर लोग किसी भी समय इसे पी लेते हैं। लेकिन आयुर्वेद के नियमों के अनुसार दूध के साथ कुछ आहारों का सेवन वर्जित माना गया है। इन आहारों के साथ में सेवन करने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। आइए आपको बताते हैं क्या हैं वो आहार...
उड़द की दाल और दूध, ना बाबा ना
दूध के साथ नींबू, कटहल करेला या फिर नमक का कभी भी एक साथ सेवन नहीं करना चाहिये । ये आपको लाभ पंहुचाने की बजाए नुकसान पंहुचा देगा। जिससे कि आपको शारीरिक परेशानी हो सकती है। इसको खाने से सबसे ज्यादा स्किन इंफेक्‍शन होने की आशंका रहती है। यहां तक कि दाद, खाज ,खुजली, एग्जिमा, सोरायसिस, आदि हो सकते हैं।
दूध के संग ना खाएं मूली
दूध को कभी भी नमकीन और खट्टी चीजों के साथ नहीं लेना चाहिए। इसके अलावा यदि किसी खाद्य पदार्थ में मूली का प्रयोग किया गया है तो इसके तुरंत बाद दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से दूध विषैला हो सकता है साथ ही त्वचा संबंधी रोग होने की आशंका रहती है। मूली से बनी चीजें खाने के कम से कम दो घंटे के बाद ही दूध पिएं।
मछली के साथ दूध
दूध की तासीर ठंडी होती है। इसे किसी भी गर्म चीज के साथ नहीं लेना चाहिए। वहीं मछली की तासीर काफी गर्म होती है, इसलिए इसे दूध और दही के साथ नहीं खाना चाहिए। ऐसा करने से गैस, एलर्जी और त्वचा संबंधी बीमारी हो सकती है। दही के अलावा शहद को भी गर्म चीजों के साथ नहीं खाना चाहिए।
ना लें दूध के साथ फल
दूध के साथ फल लेते हैं तो दूध के अंदर का कैल्शियम फलों के कई एंजाइम्स को एड्जॉर्ब (खुद में समेट लेता है और उनका पोषण शरीर को नहीं मिल पाता) कर लेता है। संतरा और अनानास जैसे खट्टे फल तो दूध के साथ बिल्कुल नहीं लेने चाहिए। व्रत वगैरह में बहुत से लोग केला और दूध साथ लेते हैं, जोकि सही नहीं है। केला कफ बढ़ाता है और दूध भी कफ बढ़ाता है। दोनों को साथ खाने से कफ बढ़ता है और पाचन पर भी असर पड़ता है।




Related Post

Comments