सामान्य ज्ञान

महज 1.5 करोड़ है बेल्जियम की आबादी, जिसने हॉकी सेमीफाइनल में भारत को हराया
04-Aug-2021 7:34 PM (86)
महज 1.5 करोड़ है बेल्जियम की आबादी, जिसने हॉकी सेमीफाइनल में भारत को हराया

तोक्यो ओलंपिक के हॉकी के सेमीफाइनल में भारत को बेल्जियम ने 4-2 से हरा दिया. क्या आपको मालूम है कि भारत की तुलना में बेल्जिजयम आबादी और क्षेत्रफल दोनों लिहाज से भारत से बहुत छोटा देश है. अगर भारत की आबादी 130 करोड़ को पार कर रही है तो यहां की आबादी महज 1.5 करोड़ है. हैरान हो रहे हैं ना आप. इस यूरोपीय देश की और भी बहुत सी खासियतें हैं. 

बेल्जियम में राजशाही भी है और लोकतांत्रिक संसदीय प्रणाली भी. 1830 की क्रांति के बाद ये एक देश के तौर पर अस्तित्व में आया. हालांकि यूरोप के इस छोटे से देश ने भी अफ्रीका के कई देशों को अपना उपनिवेश बनाया हुआ था. बाद में धीरे धीरे यूरोप के सबसे उन्नत और खुशहाल देशों में गिना जाने लगा. वो यूरोपीय यूनियन के संस्थापक देशों में भी है. 

ये तो हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि बेल्जियम की आबादी महज 1.5 करोड़ है. यहां प्रति किलोमीटर 376 लोग रहते हैं. यहां ईसाई धर्म के लोग 60 फीसदी हैं तो 07 फीसदी इस्लाम को मानने वाले भी लेकिन आप हैरान होंगे कि ये ऐसा देश है जहां 30 फीसदी ऐसी आबादी रहती है, जो कोई धर्म नहीं मानती. वैसे दुनिया में अब तमाम देशों में धर्म को नहीं मानने वालों की संंख्या में धीरे धीरे बढोतरी हो रही है. 

बेल्जियम के पड़ोसी देशों में जर्मनी, फ्रांस, नीदरलैंड और लक्समबर्ग जैसे देश हैं. इसकी सीमाएं पड़ोसियों के साथ एकदम खुली हुई हैं. लोग एक दूसरे देश में आराम से जा-आ सकते हैं.ब्रसेल्स इसकी राजधानी है तो एंटवर्प, घेंट, चार्लेरोई, लिगे, ब्रज्स, नेमर और नेदुने बड़े शहर हैं. यहां राजशाही के साथ संसदीय प्रणाली बहुत अच्छी तरह चल रही है. 

हालांकि इस देश में भाषा को लेकर अक्सर गरमागरमी की स्थिति बन जाती है. डच और फ्रेंच यहां की आधिकारिक भाषा है तो जर्मन बोलने वाले भी खूब रहते हैं लेकिन वाकई भाषा यहां विवाद का विषय बनती है. इस मुद्दे को लेकर यहां कई सरकारें गिर भी चुकी हैं. ये यहां का संवेदनशील मुद्दा है.

वैसे बेल्जियम हाई इनकम सोसायटी वाला देश है. यहां की लाइफ स्टाइल बहुत शानदार है. जीवन स्तर बहुत ऊंचा है. स्वास्थ्य, शिक्षा बहुत बेहतर मानी जाती है. ह्यूमन डेवलपमेंट इंडैक्स में बेल्जियम को बहुत ऊंचा दर्जा मिला हुआ है. वैसे कुल मिलाकर ये देश बहुत सुरक्षित और शांतिप्रिय है. 

मध्य युग की समाप्ति से लेकर 17 वीं सदी तक बेल्जियम व्यापार और संस्कृति का एक समृद्ध केन्द्र था. 16वीं शताब्दी से लेकर 1830 में बेल्जियम की क्रांति तक यूरोपीय शक्तियों के बीच बेल्जियम के क्षेत्र में कई लड़ाइयां लड़ी गईं. इसे यूरोप के युद्ध मैदान का भी तमगा मिला. जिसे दोनों विश्व युद्धों ने और पुष्ट किया.

बेल्जियम एक संवैधानिक और संसदीय लोकतंत्र है लेकिन यहां लोकप्रिय राजशाही भी है. भारत की तरह यहां भी संसद के दो अंग हैं, एक है सीनेट और दूसरी है चैंबर ऑफ़ रिप्रेजेंटेटिव्स. सीनेट में 40 राजनीतिज्ञों का निर्वाचन सीधे होता है तो 21 प्रतिनिधि होते हैं. चेंबर में सदस्य संख्या 150 होती है. बेल्जियम उन कुछ देशों में एक है, जहां अनिवार्य मतदान प्रचलित है. यहां लोग जमकर वोट डालते हैं. राजा (वर्तमान में अल्बर्ट द्वितीय) देश के मुखिया जरूर हैं लेकिन उनके विशेषाधिकार सीमित हैं.

बेल्जियम एक मज़बूत अर्थव्यवस्था वाला देश है. इसकी बुनियादी परिवहन सुविधाएं यूरोप के साथ जुड़ी हुई हैं. ये दुनिया के सबसे बड़े व्यापारिक देशों में भी आता है. ये यूरोप का पहला देश भी रहा जो 1800 की शुरुआत में औद्योगिक क्रांति से गुज़रा.पहला यहां की मुद्रा बेल्जियम फ्रैंक थी लेकिन अब यहां यूरो चलता है. 

आबादी कम होने के बाद भी बेल्जियम खेलों में एक ताकत है. यहां के समाज में खेल एक खास भूमिका निभाता है. वर्ष 2010 तक यहां 17000 स्पोर्ट्स क्लब थे, जिनमें 13 लाख सदस्य थे. यहां फुटबाल, साइक्लिंग, टेनिस, टेबल टेनिस, एथलेटिक्स, तैराकी, बास्केटबाल, बैडमिंटन, हॉकी लोकप्रिय खेलों में है. 1920 में बेल्जियम ओलंपिक खेलों की मेजबानी कर चुका है. ओलंपिक खेलों में ये 40 से अधिक स्वर्ण पदक जीत चुका है. कई वर्ल्ड चैंपियन यहां से निकले हैं. 

खाने पीने के मामले में भी बेल्जियम के लोगों का जवाब नहीं. ये छोटा सा देश 500 से ज्यादा किस्मों की बियर का उत्पादन करता है. ऐबे ऑफ़ वेस्टलेटरन की ट्रैपिस्ट बियर को लगातार दुनिया की सर्वश्रेष्ठ बियर की श्रेणी में रखा गया है. दुनिया में सबसे बड़ी मात्रा में शराब बनानेवाला लोवेन में स्थित ऐनहॉयज़र बुश इनबेव है. बेल्जियम, वेफल्स और फ्रेंच फ्राइज़ के लिए प्रसिद्ध है. अपने नाम के विपरीत, फ्रेंच फ्राइज़ की उत्पत्ति भी बेल्जियम में हुई. बेल्जियम के चॉकलेट और प्रलाइन के ब्रांड जैसे कैलबौट, कोट डी'ओर, नॉयहॉउस, लियोनाइडस, गेलियन, गैलेर एंड गोडिवा दुनियाभर में ना केवल मशहूर है बल्कि खूब बिकती भी हैं. (news18.com)

अन्य पोस्ट

Comments