सामान्य ज्ञान

गिद्धों में सूंखने और देखने की क्षमता प्रबल होती है
18-Oct-2021 9:48 AM (59)
गिद्धों में सूंखने और देखने की क्षमता प्रबल होती है

शोध में यह बात सामने आई है कि गिद्धों में सूंघने और देखने की क्षमता प्रबल होती है। इसी के सहरे वे दूरी और ऊंचाई के बावजूद अपने लिए भोजन तलाश लेते हैं।  इनकी उड़ान आमतौर पर दूर तक होती है ताकि वे अपने अगले समय का भोजन ढूंढ सकें।

गिद्धों के पंख बेहद मजबूत होते हैं। ये लंबी उड़ान के बावजूद आसानी से नहीं थकते। शिकार देखते ही ये तेजी से उस तक पहुंच जाते हैं, इससे पहले कि कोई और परजीवी उनके खाने पर कब्जा कर ले। गिद्धों के सिर और गर्दन पर बाल नहीं होते।  इसकी वजह यह है कि वे मरे हुए जीवों को खाते हैं। बाल न होने की वजह से बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्म जीव उनके पंखों पर बैठ नहीं पाते। इसीलिए वे आसानी से बीमार नहीं पड़ते। गिद्धों के पैर उनके पंखों के मुकाबले कमजोर होते हैं, जबकि उनकी चोंच काफी शक्तिशाली होती है, लेकिन अगर भोजन को चीरने फाडऩे में उन्हें दिक्कत होती है तो वे अन्य जीवों का इंतजार करते हैं । यही कारण है कि वे अक्सर दूसरे पशुओं के साथ भोजन बांटते दिखाई देते हैं।

किंग वल्चर  नाम से जाना जाने वाला   गिद्ध देखने में सुंदर होता है।  तमाम रंगों से सजे ये गिद्ध दूसरों से अलग दिखते हैं। इनका शरीर सफेद और दुम काली होती है जबकि पीला, नारंगी और लाल रंग इनकी गर्दन और सिर को खूबसूरती देता है। ये मेक्सिको से अर्जेंटीना तक के इलाकों में पाए जाते हैं।

अन्य पोस्ट

Comments