अंतरराष्ट्रीय

पाकिस्तान बनने वाला है बांग्लादेश!, 40 साल में 4% घटे हिंदू, जानें कट्‌टरपंथी कैसे देते हैं हमलों को अंजाम
21-Oct-2021 12:17 PM (55)
पाकिस्तान बनने वाला है बांग्लादेश!, 40 साल में 4% घटे हिंदू, जानें कट्‌टरपंथी कैसे देते हैं हमलों को अंजाम

ढाका. क्या भारत का पड़ोसी देश बांग्लादेश अब पाकिस्तान या अफगानिस्तान की बनने की राह पर है. बीते दिनाें दुर्गा पूजा के दौरान हिंदू समुदाय के साथ जो हिंसक घटनाएं देखने को मिली, उससे यही पता चलता है कि बांग्लादेश में कट्‌टरपंथी ताकतें हावी हो रही हैं.

अगर बांग्लादेश के बीते 40 साल के इतिहास पर नजर डालें तो हम पाएंगे कि यहां हिंदुओं की आबादी 13.5% से सिर्फ 8.5% रह गई है. बड़ी संख्या में हिंदुओं का पलायन भारत में होता रहा है. बांग्लादेश में परंपरागत रूप से हिंदू सत्तारूढ़ अवामी लीग की मुखिया भले ही हिंदुओं समुदाय की सुरक्षा की गारंटी देती हों, लेकिन हाल ही घटनाओं पर उनकी सरकार की नाकामी दिखाती है कि वह भी इन पर रोक लगाने में असमर्थ हैं.

हिंदुओं पर हमलों का पूरा पैटर्न समझिए
वामपंथी रुझान वाले गणसमिति आंदोलन के जुनैद साकी का कहना है कि सत्तारूढ़ अवामी लीग अल्पसंख्यकों विशेषकर हिंदुओं को सुरक्षा देने का बस वादा करती है. ये जमीन पर कहीं दिखाई नहीं देते. हिंदुओं पर हमले एक निश्चित पैटर्न पर होते हैं.

कुछ सामग्री सोशल मीडिया पर पोस्ट की जाती है और इसे इस्लाम के खिलाफ करार दिया जाता है. फिर कट्‌टरपंथी संगठन हिंदुओं पर हमले का फरमान जारी कर देते हैं. इसके बाद हमलों का दौर शुरू हो जाता है. अल्पसंख्यक खासकर हिंदू समुदाय भी समझ चुका है, वे राजनीतिक रूप से हाशिये हैं और कुछ नहीं कर सकते.

बांग्लादेश की जनसंख्या बढ़ी, हिंदुओं की घटी
बांग्लादेश में 1971 से 2011 के चार दशकों के दौरान कुल आबादी 110 फीसदी बढ़ी है. 1971 में आबादी 7 करोड़ 14 लाख थी. जो 2011 में बढ़कर लगभग 15 करोड़ हो गई. जबकि इसी अवधि के दौरान हिंदुओं की आबादी लगभग 96 लाख से सवा करोड़ ही हुई. हिंदुओं की आबादी केवल 30% ही इजाफा हुआ, जो कि देश की तुलना में काफी कम है. (news18.com)

अन्य पोस्ट

Comments