ताजा खबर

निकाय चुनाव के लिए भाजपा ने बनाई रणनीति, बैठकों का दौर शुरू
25-Nov-2021 3:01 PM (87)
निकाय चुनाव के लिए भाजपा ने बनाई रणनीति, बैठकों का दौर शुरू

 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 25 नवम्बर। नगरीय निकाय चुनाव के लिए भाजपा ने अपनी तैयारी तेज कर दी है। पार्टी ने नगर निगमों में बहुमत के लिए विशेष रणनीति बनाई है, और प्रभारियों ने शुक्रवार को बैठक भी रखी है।

प्रदेश के 15 निकायों में चुनाव हो रहे हैं। इनमें से बीरगांव, भिलाई, भिलाई-चरौदा, और रिसाली नगर निगम हैं। अभी तक किसी भी नगर निगम में भाजपा को बहुमत नहीं मिला है। और पार्टी का एक भी मेयर  नहीं है। ऐसे में भाजपा ने चारों नगर निगमों के पार्षद दल में बहुमत के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं।

प्रत्याशी चयन में अतिरिक्त सतर्कता बरतने का निर्णय लिया है। भिलाई-चरौदा के प्रभारी शिवरतन शर्मा ने शुक्रवार को बैठक बुलाई है। बैठक में भिलाई-चरौदा के कार्यकर्ता शामिल होंगे। भिलाई नगर निगम के प्रभारी भूपेन्द्र सिंह सवन्नी हैं, जबकि रिसाली का प्रभार किरण देव को दिया गया है। ये दोनों भी स्थानीय प्रमुख नेताओं के संपर्क में हैं, और वार्ड पार्षद के लिए प्रत्याशियों के नामों पर मंथन कर रहे हैं।

वैसे तो भिलाई में पूर्व मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय के करीबी लोग जनजागरण यात्रा निकल रहे हैं, और इसमें अच्छी खासी भीड़ भी जुट रही है। पार्टी नेताओं को चुनाव में इससे फायदे की उम्मीद है। इससे परे बीरगांव नगर निगम के प्रभारी नारायण चंदेल हैं। इसके अलावा खूबचंद पारेख सहप्रभारी हैं। रायपुर से सटे होने की वजह से पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, शहर जिलाध्यक्ष श्रीचंद सुंदरानी, और अन्य प्रमुख नेता यहां सक्रिय रहेंगे।

प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने ‘छत्तीसगढ़’ से चर्चा में कहा कि सभी प्रभारी अपने-अपने प्रभार वाले इलाकों में एक-दो बैठक कर चुके हैं।  समय रहते प्रत्याशी की घोषणा कर दी जाएगी।
 
ऐसे तय होंगे प्रत्याशी
चूंकि महापौर, और अध्यक्ष का सीधा चुनाव नहीं हो रहा है। इसलिए प्रदेश की समिति तक चयन का मामला नहीं आएगा। मंडल की समिति प्रत्याशियों के नाम की अनुशंसा कर जिले की समिति को भेजेगी। नगर पंचायत, और नगर पालिका के पार्षद प्रत्याशी का नाम जिले की चुनाव समिति तय करेगी।

नगर निगमों के पार्षद प्रत्याशियों के नाम संभागीय चुनाव समिति की बैठक में तय होगा। प्रत्याशी चयन से असंतुष्ट नेता अपील समिति में घोषित प्रत्याशी बदलने के लिए अपील कर सकेंगे। भिलाई-चरौदा के प्रभारी शिवरतन शर्मा ने कहा कि तीन तारीख को नाम वापसी का आखिरी दिन है। दो दिन पहले प्रत्याशी घोषित कर दिए जाएंगे। ताकि प्रत्याशियों का नामांकन दाखिल करने की तैयारी का पूरा मौका मिल सके।

अन्य पोस्ट

Comments