कारोबार

रिवर्स गियर वाली बाइक, भारत में उतरी

Posted Date : 09-Jul-2018



नई दिल्ली, 9 जुलाई। जापानी टू-वीलर निर्माता कंपनी होंडा की इंडियन आर्म ने अपनी फ्लैगशिप 2018 होंडा गोल्ड विंग टुअरिंग मोटरसाइकल की डिलिवरी भारत में शुरू कर दी है। होंडा गोल्ड विंग की नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 26.85 लाख रुपये है। यह भारत की इकलौती ऐसी बाइक है जिसमें रिवर्स गियर दिया गया है। इसकी कोच्चि शहर में तीन यूनिट्स ग्राहकों को डिलिवर की गई हैं। गोल्ड विंग बाइक को होंडा ने 2018 ऑटो एक्स्पो में पेश किया था। इसमें ऐपल कार प्ले इंटिग्रेशन समेत कई हाइटेक फीचर्स दिए गए हैं। 
होंडा गोल्ड विंग बाइक में 1833सीसी का पावरफुल इंजन दिया गया है। यह इंजन 93 हॉर्सपावर की ताकत और 170 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन को 7 स्पीड ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन यानी डीसीटी से लैस किया गया है। यह होंडा की पहली ऐसी बाइक है जिसमें विशबोन फ्रंट सस्पेंशन दिया गया है। 
इसकी खूबी है कि इसमें न तो गियर लिवर है और न ही क्लच। इसके गियर को हैंडलबार पर लगे स्विच से कंट्रोल किया जाता है। डीसीटी से लैस बाइक ट्रैफिक में वॉकिंग मोड में चलने के साथ ही रिवर्स गियर में भी चल सकती है। होंडा इस तकनीक पर बहुत विश्वास करती है। इसमें क्रूज कंट्रोल, इलेक्ट्रिक विंडस्क्रीन अजस्ट करने की सुविधा, स्मार्ट की कंट्रोल आदि फीचर्स भी दिए गए हैं। 
इसमें 7 इंच का टीएफटी टचस्क्री इंफोटेनमेंट सिस्टम है जो कि आप आपने ऐपल आईफोन से कनेक्ट कर सकते हैं। इसकी मदद से आप ऐपल मैप्स, ऐपल म्यूजिक आदि सर्विसेज को बाइक की स्क्रीन पर देख सकते हैं। इतना ही नहीं, होंडा की यह बाइक स्मार्ट ऑडियो सिस्टम से भी लैस है जो कि आपको बिना हेल्मेट निकाले ही फोन कॉल करने की सुविधा देता है।  (नवभारत टाईम्स)




Related Post

Comments