अंतरराष्ट्रीय

कबाड़ से बनाया रिकॉर्ड ! पुरानी वॉशिंग मशीनों से खड़ा कर दिया पिरामिड
05-Dec-2021 9:05 PM (222)
कबाड़ से बनाया रिकॉर्ड ! पुरानी वॉशिंग मशीनों से खड़ा कर दिया पिरामिड

आपने कबाड़ से लोगों को जुगाड़ू चीज़ें बनाते सुना और देखा होगा, लेकिन कबाड़ से रिकॉर्ड बनाने का काम पहली बार ब्रिटेन की इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी करी पीसी वर्ल्ड ने कर दिखाया है. इलेक्ट्रॉनिक रिसायक्लिंग को बढ़ावा देने वाली इस कंपनी ने वॉशिंग मशीनों का सबसे ऊंचा पिरामिड बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड सेट कर दिया है.

ब्रिटेन की एक कंपनी पीसी वर्ल्ड ने मशीनों को जोड़कर 44 फीट 7 इंच लंबे पिरामिड को खड़ा करके सबसे बड़ा वॉशिंग मशीन पिरामिड बनाया है. कंपनीने 1,496 रिसायकल्ड वॉशिंग मशीनों को 44 फुट के पिरामिड में जोड़कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड किया अपने नाम
करी पीसी वर्ल्ड के इस रिकॉर्ड की पुष्टि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने की और बताया कि पिरामिड 44 फीट 7 इंच ऊंचा बनाया गया है. कंपनी ने सितंबर 2021 में नेशनल रिसायक्लिंग वीक के दौरान सबसे बड़े वाशिंग मशीन पिरामिड के लिए पहला रिकॉर्ड सेट करने का फैसला किया. कंपनी का कहना है कि वे लोगों को इलेक्ट्रॉनिक कचरे से निपटने के बारे में जागरूक करना चाहते हैं. रिकॉर्ड-होल्डिंग इस पिरामिड में कुल 1496 रिसायकल्ड वॉशिंग मशीन शामिल थीं. ये विशाल संरचना कंपनी के ‘न्यू लाइफ नॉट लैंडफिल’ प्रोजेक्ट का एक हिस्सा है.

अपनी तरह का अनोखा रिकॉर्ड
रिकॉर्ड का आइडिया करी प्रेस्टन स्टोर मैनेजर डैरेन केनवर्थी का था जिन्होंने अपने कर्मचारियों को इस काम के लिए राजी किया. जानकारी दी गई है कि पिरामिड को बनाने में इस्तेमाल की गईं सभी वॉशिंग मशीनों को रिसायकल किया जाएगा. एक अनुमान के मुताबिक हर साल यूनाइटेड किंगडम में 1.45 मिलियन टन ई-कचरा निकाला जाता है. रिकॉर्ड के लिए बनाया गया ये अनोखा पिरामिड लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है. इसके ज़रिये लोग इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट और इसके मैनेजमेंट से जुड़ी चीज़ों के बारे में जान रहे हैं. कंपनी का मकसद ज्यादा से ज्यादा ई-कचरे को रिसाइकिल करके पर्यावरण को बुरे प्रभावों से बचाना है. (news18.com)

अन्य पोस्ट

Comments