सेहत-फिटनेस

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए करें यह-डॉ. जूली पांडे
10-Jan-2022 12:41 PM (69)
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए करें यह-डॉ. जूली पांडे

रायपुर, 10 जनवरी। डॉ. जूली पांडे ने बताया कि हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए हेल्थ कैप्सूल। कोरोना से बचाव के लिए जनता को अपील की और कहा है कि दिन भर गर्म पानी पीने की दी सलाह और प्रतिदिन आधा घंटा होगा योगासन, प्राणायाम या ध्यान, सूर्य की किरणें 10 मिनट तक रहती हैं यह विटामिन डी का अच्छा स्रोत खाने में हल्दी, जीरा, अदरक, नींबू धनिया और लहसुन का प्रयोग करें।

डॉ. पांडे ने बताया कि तुलसी को 40 ग्राम + काली मिर्च 20 ग्राम+ सुखदायक 20 ग्राम + दालचीनी 20 ग्राम सुखाकर चूर्ण बना लें और इसे एक एयरटाइट कंटेनर में रखें और 03 ग्राम चूर्ण को 150 एमएल पानी में उबालें और दिन में एक या दो बार इसका सेवन करें।तुलसी के 3 से 5 पत्ते पूरे दिन में 01 लीटर पानी में उबाल लें। गोल्डन मिल्क-150 मिलीलीटर गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर दिन में एक या दो बार लें।

डॉ. पांडे ने बताया कि कोविड पॉजिटिव मरीज के लिए सैंपल मेन्यू डाइट प्लान। सुबह-सुबह बादाम 8 + 2 डार्क डेट्स + चाय/कॉफी/अदरक के साथ हरबल चाय। नाश्ता साबुत मूंग डोसा (प्याज अदरक मिर्च जीरा डालें) + अदरक टमाटर की चटनी + 1 साबुत अंडा / इडली / उत्तपम / सेवई उपमा + 1 कप शुद्ध संतरे का रस (100त्न ट्रोपिकाना ले सकते हैं) या नींबू पानी या नींबू मीठा चूना और संतरे मिलाएं रस ।

डॉ. पांडे ने बताया कि मध्य सुबह कोई भी साफ सूप/रस/नारियल पानी/छाछ/खट्टे फलों का रस दोपहर का भोजन: 1/2 कप ब्राउन राइस/सफेद चावल + 2 रोटी + (कोई भी साग) दाल + 1 कप दही +1 प्रो वेज 1 हरी पत्तेदार सब्जी + सलाद।  शाम की चाय मेवे (कद्दू + सूरजमुखी + मूंगफली) का मिश्रण बना लें, काली मिर्च नमक डालकर भून लें, इस मिश्रण को दो मु_ी + चाय / कॉफी लें।

डॉ. पांडे ने बताया कि शाम का नाश्ता अनार/गौवा/पपीता/खरबूजा कोई एक मौसमी फल रात का खाना: ओट्स या रागी/दलिया एक बड़ा कप + हरी मटर की सब्जी या बीन्स करी या कोई अन्य बीन्स करी या दोपहर के भोजन के समान। सोने का समय- 150 मिली दूध चुटकी भर हल्दी या इलायची पाउडर के साथ। इसे रोगी के लक्षणों और रक्त जांच और रोगी के शरीर की आवश्यकताओं के अनुसार बदला जा सकता है।

अन्य पोस्ट

Comments