कारोबार

कीट कैंपस प्लेसमेंट 2022 : पांच छात्रों को 52 लाख रुपए का वार्षिक वेतन ऑफर
14-Jan-2022 5:48 PM (44)
कीट कैंपस प्लेसमेंट 2022 : पांच छात्रों को 52 लाख रुपए का वार्षिक वेतन ऑफर

भुवनेश्वर, 14 जनवरी। इतिहास ने एक बार फिर दोहराया गया है। कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी (कीट) अब न केवल शिक्षा का गढ़ है, बल्कि प्रतिकूल परिस्थितियों में भी उपलब्धि प्राप्त करने वाला सफल संस्थान बन चुका है।

शिक्षा की राह में एक और मील का पत्थर रखते हुए कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी, भुवनेश्वर ने 270 से अधिक शीर्ष कंपनियों की ओर से 4200 से अधिक नौकरी के आफर प्राप्त कर रिकॉर्ड कैंपस प्लेसमेंट हासिल किया है। ये ऑफर बी.टेक छात्रों के 2022 बैच के 3500 उम्मीदवारों को दिया गया है। इस साल 50 नई कंपनियों ने प्लेसमेंट प्रक्रिया में हिस्सा लिया। देखा जाए तो यह न केवल एक रिकॉर्ड बना है, बल्कि वर्षों के अथक समर्पण और उत्साह का एक उत्कृष्ट परिणाम है, जिसे कीट के संस्थापक डॉ. अच्युत सामंत ने अपनाया है। डॉ. अच्युत सामंत, ऐसे शख्स हैं, जो कभी अपनी जीत की नुमाईश नहीं करते है, बल्कि उसका श्रेय पूरी टीम को देते हैं।

कीट के कुलपति प्रो. सस्मिता सामंत ने बताया कि 2022 के स्नातक बैच के लिए कैंपस प्लेसमेंट सीजन की शुरुआत मई 2021 से हो गई थी। साथ ही कीट दोबारा शत-प्रतिशत कैंपस प्लेसमेंट हासिल करने के लिए तैयार है। यह एक ऐसी उपलब्धि है, जिसमें 3000 से अधिक छात्रों को सिंगल प्लेसमेंट ऑफर मिला, जबकि शीर्ष 1500 छात्रों को ड्रीम कंपनियों में नियुक्ति हुई है, जिनकी औसत सीटीसी 8.10 लाख रुपए प्रति वर्ष होगी।  वहीं, 35 कंपनियों ने 10.00 लाख रुपए से अधिक प्रति वर्ष की सीटीसी वाले ऑफर दिए हैं। जबकि 130 से अधिक कंपनियों ने 5.00 लाख रुपये के सीटीसी का ऑफर दिया।

कीट के प्रो-वाइस चांसलर प्रो. सरनजीत सिंह ने बताया कि कीट के पांच छात्रों को सबसे ज्यादा सीटीसी 52 लाख रुपए प्रति वर्ष के साथ प्लेसमेंट ऑफर मिला है। औसत सीटीसी 6.05 लाख रुपए है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक है। 3000 से अधिक छात्रों को पहले ही नियुक्त किया जा चुका है और 1200 से अधिक छात्रों को कई अलग अलग नौकरी के ऑफर मिले हैं।

कीट भारत का एकमात्र विश्वविद्यालय है जिसने उद्योग में कई जानेमाने कंपनियों के साथ जुड़ा हुआ है। विभिन्न राष्ट्रीय और बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कीट के छात्रों को नियुक्ति दी जाती हैं। उदाहरण के लिए, फिनटेक कंपनी हाई रेडियस ने कीट के सहयोग से उसके कैंपस में एक फिनटेक लैब की स्थापना की है, जिसमें 2000 से अधिक छात्रों को 15,000 प्रति माह के स्टाइपेंड के साथ एक साल की अनुभवात्मक शिक्षण इंटर्नशिप मिल रही है। हाई रेडियस ने कीट के 710 से अधिक छात्रों को 8 लाख रुपए का पैकेज के साथ प्लेसमेंट दिया है।

इस साल, डे ज़ीरो ड्रीम कैंपस ड्राइव के जरिए बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा लगभग 1500 छात्रों को 8.10 लाख प्रति वर्ष औसत सीटीसी का ऑफर मिला है। वहीं,  डे-वन कैंपस रिक्रूटमेंट ड्राइव में चार कंपनियों से लगभग 2000 जॉब ऑफर दिए गए है। उल्लेखनीय है कि कीट की स्थापना 1997 में उच्च शिक्षा संस्थान के रूप में हुई थी। यह अपनी स्थापना के बाद से सभी शैक्षणिक कार्यक्रमों में लगभग पूर्ण प्लेसमेंट दर्ज कर रहा है। इसे सरकार द्वारा प्रतिष्ठित संस्थान के रूप में मान्यता मिली है। भारत के टाइम्स हायर एजुकेशन, क्यूएस, और एनआईआरएफ जैसे विश्वविद्यालयों की विभिन्न राष्ट्रीय और वैश्विक रैंकिंग में कीट को प्रभावशाली स्थान प्राप्त है। इसने अपनी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, नवाचार, अनुसंधान और प्रशिक्षण के लिए दुनिया भर में अपनी प्रतिष्ठा बनाई है।

कीट कोरोना महामारी के बावजूद 2022 के स्नातक बैच के लिए अभूतपूर्व रिकॉर्ड प्लेसमेंट हासिल करने की राह पर है. 2020 में कीट ने बी. टेक, एमबीए और बायोटेक में शत-प्रतिशत प्लेसमेंट हासिल किया, जबकि लॉ में 50 प्रतिशत से अधिक प्लेसमेंट दिया गया है। कीट ने 2021 में भी रिकॉर्ड प्लेसमेंट हासिल किया था।

अन्य पोस्ट

Comments