गैजेट्स

किकी चैलेंज के बाद आया ड्रैगन ब्रीथ

Posted Date : 03-Aug-2018



किकी चैलेंज से हर देश की पुलिस काफी परेशान है। इससे हर कोई हादसे का शिकार हो रहा है। ये जितना खतनाक है उतना जोखिम भरा भी है। ऐसे में पुलिस लोगों को इस चैलेंज से बचने के लिए जागरुक कर रही है। किकि चैलेंज खत्म हुआ नहीं है और एक और क्रेजी ट्रेंड आ चुका है। जिससे गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। जिसका नाम है ड्रैगन ब्रेथ। ये असल में एक कैंडी है जिसको जुबान पर रखते ही धुआं निकलने लगता है। सुफॉक काउंटी हेल्थ डिपार्टमेंट ने आगाह किया है कि इससे आपका मुंह और इंटरनल ऑर्गन पिघल सकता है। 
कैंडी को लिक्विड नाइट्रोजन में डुबोया जाता है जिसके बाद सर्व किया जाता है। सोशल मीडिया पर लोग इसको खाते हुए वीडियो रिकॉर्ड कर अपलोड कर रहे हैं। इंस्टाग्राम, ट्विटर और फेसबुक पर इसे काफी शेयर किया जा रहा है। काफी लोग ड्रैगन ब्रीथ को ट्राय कर रहे हैं। सुफॉक काउंटी हेल्थ डिपार्टमेंट ने स्टेटमेंट जारी किया है। जिसमें लिखा है कि लिक्विड नाइट्रोजन का इस्तेमाल करने से मुंह, घुटकी और पेट को नुकसान पहुंचा सकता है। 
उन्होंने लिखा, ड्रैगन ब्रीथ बेहद ही ठंडे अनाज को लिक्विड नाइट्रोजन में मिलाकर बनाई जाती है। इस फ्रोजन सीरल्स (ठंडे अनाज) को कप में सर्व किया जाता है और कप के ही आकार के बर्तन के साथ खाने को दिया जाता है। लिक्विड नाइट्रोजन इंसान की बाहरी त्वचा और उनके शरीर को अंदर से डैमेड कर सकता है। अगर इस गैस को शरीर में लिया गया तो यह ऑक्सीजन की कमी का कारण बन सकता है।
फ्लॉरिडा में एक लड़का इसको खाने की वजह से अस्पताल पहुंच चुका है। जिसके बाद उसकी मां ने फेसबुक पर ड्रैगन्स ब्रेथ न खाने की चेतावनी दी है। पिछले साल गुडग़ांव में लिक्विड नाइट्रोजन से भरा कॉकटेल ड्रिंक पी लिया है। जिससे वो काफी बीमार हो गया था।  (एनडीटीवी)




Related Post

Comments