सामान्य ज्ञान

सर्वप्रिय योजना

Posted Date : 10-Aug-2018



 देश की आम जनता को बुनियादी सुविधाओंं की वस्तुएं सस्ते दर पर उपलब्ध कराने के लिए सर्वप्रिय नाम से एक राष्टï्रीय योजना केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है। इसके तहत राशन की दुकानों से खाद्यान्नों के अलावा 11 अन्य वस्तुएं उपलब्ध कराई जाती हैं। इनमें दालें, नमक, चाय, नहाने का साबुन, तेल और टूथपेस्ट जैसी वस्तुएं शामिल हैं। 
राशन की दुकानों पर ये वस्तुएं अपेक्षाकृत कम मूल्य पर आम जनता ॅ को  बिना राशन कार्ड के ही उपलब्ध कराई जा रही है।  इन सभी ग्यारह वस्तुओं के लिए कोई सब्सिडी नहीं दी जाती है।  सर्वप्रिय योजना को चलाने के लिए राष्टï्रीय उपभोक्ता सहकारिता महासंघ नोडल एजेन्सी के रूप  में कार्य करता है। यह कंपनियों से थोक में माल खरीदकर न लाभ न हानि के आधार पर उन्हें राज्य सरकारों को दे देता है। जहां से सार्वजनिक वितरण विभाग या किसी अन्य एजेन्सी के माध्यम से इन वस्तुओं को राशन की दुकानों तक पहुंचाया जाता है। 

तेजबल
तेजबल एक प्रकार का औषधीय पौधा है। विभिन्न रोगों के उपचार में इसका इस्तेमाल किया जाता है।  यह स्वाद में तीखा, कड़वा, और उत्तेजक होता है। यह पाचक  होता है। यह अरुचि, वात, पित्त, कफ को नष्ट करने वाली होती है।  हिचकी, खांसी, मंदाग्नि, मुखरोग, बवासीर और दांत के रोगों के उपचार में इसका इस्तेमाल किया जाता है।  तेजबल की छाल लाल मिर्च की समान तीखी होती है। 
विभिन्न भाषाओं में नाम- संस्कृत-तेजोवती, तेजस्विनी, हिन्दी- तेजबल, मराठी- तेजबल, गुजराती- तेजबल, बंगाली-तेजबल, अंग्रेजी-टुथएकट्री, लैटिन- जेन्थोक्सायलम होस्टाइल। 

रम्बूटान
रम्बूटान  एक मध्यम आकार का उष्णकटिबंधीय पेड़़ का फल है। यह मलेशिया का मूल निवासी है। अफ्रीका, कंबोडिया, कैरिबियन द्वीप, मध्य अमेरिका, भारत, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस सहित कटिबंधों में इसकी खेती की जाती है।  थाईलैंड रम्बूटान का सबसे बड़ा उत्पादक देश है।  
यह एक लोकप्रिय उद्यान फल पेड़ है और छोटे बगीचे में व्यावसायिक तौर पर उगाया जाता है।  रम्बूटान फल लीची की ही सूरत, स्वाद और गुणों वाला होता है। लेकिन इसका आकार थोड़ा बड़ा होता है और इसके छिलके पर रेशे होते हैं। इन रेशों के कारण ही इसको मलेशियन भाषा में रम्बूटान कहा गया। रम्बूटान का अर्थ उनकी भाषा में बाल है। यह दक्षिण पूर्व एशिया का फल है और इसे अपेक्षाकृत अधिक गर्मी और नमी की आवश्यकता होती है।




Related Post

Comments