सेहत / फिटनेस

क्या आपके पैरों में भी होता है तेज दर्द, ये हैं वजहें

Posted Date : 08-Sep-2018



- नेहा फरहीन
कुछ लोगों को रातभर पैरों में ऐंठन रहती है, जिस वजह से लोग ठीक से सो तक नहीं पाते हैं। रात के समय पैरों में होने वाली इस ऐंठन को नॉक्टर्नल लेग क्रैम्प भी कहते हैं। 
ये ऐंठन ज्यादातर पैर के पंजे में होती है, लेकिन कई बार इसका असर जांघों पर भी पड़ता है। पैरों में होने वाला ये दर्द आपको रातभर सोने नहीं देता है, साथ ही इससे मांसपेशियों पर भी बुरा असर पड़ता है।
हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि पैरों में होने वाली ये ऐंठन सर्दियों से ज्यादा गर्मी के मौसम में होती है। दरअसल, मांसपेशियों में होने वाली ये ऐंठन नसों की वजह से होती है। इसके अलावा सर्दी के मुकाबले गर्मी के मौसम में शरीर को ज्यादा विटामिन डी मिलता है, जिस वजह से गर्मी के मौसम में नसों की वृद्धि और मरम्मत की प्रक्रिया अधिक होती है। यही पैरों के दर्द का कारण बनता है।  
जब शरीर में विटामिन डी का स्तर सबसे अधिक होता है तो शरीर में खुद से ही रिपेयर की प्रक्रिया शुरू हो जाती है, जिस वजह से भी गर्मी के मौसम में पैरों में ज्यादा ऐंठन होती है। 
डिहाइड्रेशन की वजह से भी पैरों में ऐंठन होने लगती है। एक्सपर्ट के मुताबिक, डिहाइड्रेशन की वजह से ब्लड में इलेक्ट्रोलाइट का संतुलन बिगड़ जाता है, जिस वजह पैरों में ऐंठन होने लगती है। अगर अब कभी भी रात के समय आपको पैरों में ऐंठन महसूस होने लगे तो पानी पिएं। 
ज्यादातर लोगों को शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी की वजह से भी पैरों में ऐंठन और दर्द होने लगता है। इसलिए अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम मौजूद होता है। 
एक स्टडी के मुताबिक, मांसपेशियों पर ज्यादा प्रेशर डालने और थकान महसूस होने की वजह से भी पैरों में ऐंठन होने लगती है।  अगर आप दिन में अधिकतर समय खड़े रहते हैं, तो रात के समय आपके पैरों में दर्द होने की संभावना बेहद ज्यादा होती है। 
अगर आपकी उम्र 50 या इससे ज्यादा है और आपको अक्सर पैरों में दर्द का एहसास होता है, तो इसका मुख्य कारण आपकी बढ़ती उम्र हो सकती है। दरअसल, बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कमजोरी बढ़ जाती है जिस कारण लोगों को पैरों में दर्द की शिकायत रहती है।
इसके अलावा डायबिटीज, आर्थराइटिस, अधिक तनाव भी ऐंठन का कारण हो सकता है।  स्टडी के मुताबिक, इन बीमारियों के कारण नसों में बदलाव होने लगता है, जो पैरों में दर्द और ऐंठन का कारण बनता है। 
प्रेग्नेंसी- प्रेग्नेंसी के दौरान भी महिलाओं को पैरों में दर्द की शिकायत रहती है। दरअसल, प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादा वजन और असंतुलित ब्लड सर्कुलेशन इसका एक बड़ा कारण है।  इसका मुख्य कारण ये है कि जब आप ज्यादा समय तक खड़े रहते हैं, तो शरीर में मौजूद ब्लड और पानी शरीर के निचले हिस्से में जमा हो जाता है, जिस कारण शरीर में मौजूद तरल पदार्थ का संतुलन बिगड़ जाता है और पैरों में दर्द और ऐंठन होने लगती है। अमरीकन प्रेग्नेंसी एसोसिएशन के मुताबिक, गर्भ में पल रहे बच्चे की वजह से नसों पर प्रेशर पड़ता है। ये भी पैरों में दर्द और ऐंठन का अहम कारण हो सकता है।  (आज तक)




Related Post

Comments