कारोबार

टाटा दे रही मुफ्त में सोलर पैनल लगाने का मौका, साथ में होगी आपकी कमाई

Posted Date : 14-Sep-2018



नई दिल्ली, 14 सितंबर। अगर आपके पास घर पर खुली छत है और उसका किसी तरह से प्रयोग नहीं हो रहा है, तो मुफ्त में सोलर पैनल लगाकर कमाई कर सकते हैं। घर की छत पर सोलर प्लांट लगाने के लिए आपको किसी तरह का कोई खर्चा नहीं करना पड़ेगा। इसके साथ ही आपको साल भर इस प्लांट से पैदा होने वाली बिजली का उपयोग करने को भी मिलेगा। 
सौर उर्जा क्षेत्र में काम कर रही टाटा सोलर ने पूरे देश में इस तरह का ऑफर निकाला हुआ है। बिजली बचाओ और साथ में कमाओ भी नारे के साथ टाटा सोलर आपके लिए यही प्लान लेकर आयी है। कंपनी का दावा है कि इससे आपके बिजली बिल में सालाना 15 फीसदी तक की बचत होगी। इसके अलावा ज्यादा बिजली पैदा होने पर उसे कंपनी को बेचकर कमाई भी कर सकते हैं।
टाटा सोलर शुरुआती लागत में भी आपकी मदद कर रहा है। सोलर पैनल की फाइनेंसिंग के लिए कंपनी ने टाटा कैपिटल के साथ टाईअप किया है, कंपनी सेटअप से लेकर मेंटेनेंस तक में हमेशा आपके साथ रहेगी।
इस तरह से पैसा कमाने के लिए छत पर कम से कम 10गुणा10 फुट की जगह होनी चाहिए। अगर घर पर छत नहीं है और आपके पास खाली प्लाट या फिर अपना मैदान है, तो वो जगह भी यह काम करने के लिए काफी सही है। घर की छत या फिर खुले मैदान अथवा प्लॉट पर सोलर एनर्जी प्लांट कंपनियां लगाएंगी। एक किलोवॉट से लेकर के 10 किलोवाट तक का प्लांट इसमें लगेगा। एक किलोवाट का प्लांट प्रतिदिन 5 यूनिट बिजली पैदा करेगा। इन तमाम फायदों के अलावा राज्य सरकारों से मिलने वाली सोलर सब्सिडी भी एक आकर्षण है। ऐसे में कुल मिलकर सोलर पैनल सेटअप आपके लिए फायदे का सौदा होगा और टाटा सोलर इसमें आपकी मददगार।
अगर आप अपने घर पर 2 किलोवाट का प्लांट लगवाते हैं तो फिर पूरे साल में 3 हजार यूनिट बिजली कम से कम पैदा करेंगे। इसको लगाने पर 2 लाख रुपये का खर्च आएगा। अगर आप माह में 200 यूनिट खर्च करते हैं तो पूरे साल में हुए 2400 यूनिट। बाकी बचे 600 यूनिट बिजली सोलर कंपनी नेशनल ग्रिड को बेच देगी। नेशनल ग्रिड इस तरह की बिजली को 10 रुपये की दर पर खरीदेगा। 
अगर कंपनी आपके घर की छत पर पांच या फिर 10 किलोवॉट का प्लांट लगाती है तो इस पर उसे ज्यादा फायदा मिलेगा। इसको लगाने पर कंपनी को 5 से 10 लाख का खर्च आएगा। 10 किलोवाट के प्लांट से 30 हजार यूनिट बिजली पैदा होगी। इससे कंपनी की हर महीने कम से 23 हजार रुपये की कमाई होगी। (अमर उजाला)

 




Related Post

Comments