मनोरंजन

एकता कपूर और उनकी मां के ख़िलाफ़ अरेस्ट वारंट, क्या है पूरा मामला?
30-Sep-2022 10:41 AM
एकता कपूर और उनकी मां के ख़िलाफ़ अरेस्ट वारंट, क्या है पूरा मामला?

बिहार के बेगूसराय ज़िले की एक अदालत ने जानी-मानी फ़िल्म निर्माता-निर्देशक एकता कपूर और उनकी मां शोभा कपूर के ख़िलाफ़ गिरफ़्तारी वारंट जारी किया है.

ये कार्रवाई उनकी वेब सिरीज़ 'XXX' के दूसरे सीज़न में सैनिकों का अपमान करने और उनके परिवार के सदस्यों की भावनाओं को आहत करने के आरोप में की गई है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, न्यायाधीश विकास कुमार की अदालत ने एक पूर्व सैन्यकर्मी और बेगूसराय निवासी शंभू कुमार की ओर से दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर गिरफ़्तारी वारंट जारी किया है.

शंभू कुमार ने साल 2020 में दर्ज की अपनी इस शिकायत में आरोप लगाया था कि ट्रिपल एक्स सिरीज़ के सीज़न-2 में सेना के जवानों की पत्नियों से जुड़े कई आपत्तिजनक दृश्य थे.

एकता कपूर और शोभा कपूर के समन जारी करने के बाद भी पेश ना होने पर कोर्ट ने ये वॉरंट जारी किया है.

शिकायतकर्ता का क्या कहना है?
शंभू कुमार के वकील ऋषिकेश पाठक कहते हैं, "ये सिरीज़ ALTBalaji नाम के ओटीटी प्लेटफॉर्म पर आई थी. ये ओटीटी प्लेटफॉर्म एकता कपूर के बालाजी टेलीफिल्म्स लिमिटेड का ही है. शोभा कपूर भी बालाजी टेलीफिल्म्स से जुड़ी हुई हैं."

उन्होंने कहा, "कोर्ट ने एकता कपूर और शोभा कपूर दोनों को समन भेजे थे और इस मामले में अदालत में पेश होने को कहा था. हालांकि, उन्होंने अदालत को ये जानकारी दी थी कि सिरीज़ के कुछ आपत्तिजनक सीन हटा दिए गए हैं लेकिन वो अदालत में पेश नहीं हुए. इसके बाद उन दोनों के ख़िलाफ़ गिरफ़्तारी वारंट जारी किया गया है."

एकता कपूर की इस वेब सिरीज़ को लेकर विवाद कोई नया नहीं है. ओटीटी प्लेटफॉर्म ऑल्ट बालाजी पर कई एडल्ट सिरीज़ आ चुकी हैं.

बात सरहद पार
ट्रिपल एक्स-2 सिरीज़ में एक आर्मी के अफसर की पत्नी के उनके बॉयफ़्रेंड के साथ फिल्माए सीन को लेकर सोशल मीडिया पर एकता कपूर को जमकर ट्रोल किया गया. उन पर आरोप लगे कि इस वेब सिरीज़ के ज़रिए उन्होंने भारतीय सेना और उसकी वर्दी का अपमान किया है. मामले ने तूल पकड़ा और लोग एकता कपूर की गिरफ़्तारी की मांग करने लगे.

इस वेब सिरीज़ को लेकर एकता कपूर के ख़िलाफ़ पहले भी अन्य जगहों पर शिकायत दर्ज कराई जा चुकी है.

मध्य प्रदेश के इंदौर में उनके ख़िलाफ़ धार्मिक भावनाएं आहत करने, सैनिकों का अपमान करने और राष्ट्रीय चिन्ह का अनुपयुक्त इस्तेमाल करने को लेकर एक एफ़आईआर दर्ज की गई है.

शिकायतकर्ता नीरज याज्ञनिक का कहना है कि वेब सिरीज़ में राष्ट्रीय चिह्न और सेना की वर्दी का आपत्तिजनक इस्तेमाल देखने के बाद शिकायत की गई है. इसी तरह की एक और शिकायत बिहार के मुज़फ़्फ़रपुर कोर्ट में दर्ज है.

बिग बॉस सीज़न 13 के प्रतिभागी रह चुके विकास पाठक (हिंदुस्तानी भाऊ) ने एकता कपूर के ख़िलाफ़ खार पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई थी.

गुरुग्राम के पालम विहार थाने में एकता कपूर के खिलाफ़ 'मार्टर वेल्फेयर फाउंडेशन' के अध्यक्ष व पूर्व सैनिक मेजर टी. राव ने भी शिकायत कराई गई थी. इसमें ड्यूटी के दौरान सैनिकों के घरों से दूर रहने पर पत्नियों द्वारा दूसरों के साथ यौन संबंध बनाए जाने संबंधी सीन पर कड़ी आपत्ति जताई गई थी. इस शिकायत में सेना के चित्रण पर भी आपत्ति दर्ज कराई गई थी.

अरेस्ट वारंट जारी होने के बाद कुछ लोग इसे गलत ठहरा रहे हैं तो कुछ सोशल मीडिया यूज़र्स एकता कपूर से पद्मश्री पुरस्कार वापस लिए जाने तक की मांग कर रहे हैं.

क्या कहा था एकता कपूर ने?
विवाद बढ़ने के बाद सोशल मीडिया पर जमकर बवाल हुआ और फिर एकता कपूर ने अपनी सफाई पेश की थी.

एकता कपूर ने कहा था, "एक नागरिक और एक संगठन के तौर पर हम भारतीय सेना का बेहद सम्मान करते हैं. इसमें कोई शक नहीं है कि हमारी देखरेख और सुरक्षा में उनका बेहद अहम योगदान है. अगर किसी मान्यता प्राप्त सैन्य संगठन की तरफ से हमसे माफी मांगने के लिए कहा जाता है तो हम बिना शर्त माफ़ी मांगने के लिए तैयार हैं."

एकता कपूर ने इस पूरे विवाद के बाद मिल रही रेप की धमकियों पर भी शोभा डे से बात की थी और कहा, "हम असभ्य तरीके की सायबर बुलिंग और असामाजिक तत्वों द्वारा दिए जा रहे रेप की धमकियों के आगे नहीं झुकनेवाले हैं." एकता ने इस बातचीत में बताया कि कैसे एक सेक्स सीन को लेकर न सिर्फ उन्हें बल्कि उनकी 76 वर्षीय मां (शोभा कपूर) को भी रेप की धमकियां दी जा रही थीं. ट्रोल्स की इस हरकत को एकता ने बेहद शर्मनाक ठहराया था.

एकता कपूर ने कहा था, "शो में विवादित सीन का चित्रण काल्पनिक था और इसे लेकर हमारी ओर से गलती हुई थी जिसे हमने सुधार लिया गया और इस मामले में मेरे लिए माफी मांगना कोई बड़ी बात नहीं है, मगर इसे लेकर जिस तरह की धमकियां मिल रहीं हैं, उसे कतई सभ्य नहीं कहा जा सकता." (bbc.com/hindi)

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news