कारोबार

रॉयल एनफील्ड की बड़ी उपलब्धि

Posted Date : 05-Nov-2018



नई दिल्ली, 5 नवम्बर । दमदार बाइक बनाने के लिए पहचानी जाने वाली रॉयल एनफील्ड ने अक्टूबर महीने में 70,000 से अधिक बाइकों की बिक्री कर बड़ी उपलब्धि हासिल की है। हालांकि पिछले साल से तुलना करें तो इस आंकड़े के साथ कंपनी की बिक्री सिर्फ एक प्रतिशत बढ़ पाई है। जानकारों का कहना है कि यदि रॉयल एनफील्ड की एक फैक्ट्री में कर्मचारियों की हड़ताल न हुई होती तो उत्पादन बढऩे से पिछले महीने कुल बिक्री में पच्चीस हजार यूनिट तक की बढ़ोतरी हो सकती थी। इसके अलावा अक्टूबर में कंपनी की सिर्फ 407 बाइकें ही निर्यात होने की वजह से भी यह आंकड़ा आगे नहीं बढ़ पाया। इसकी प्रमुख वजह के तौर पर कंपनी का पूरा ध्यान अपनी दो नई पेशकश 'इंटरसेप्टर 650Ó और 'कॉन्टीनेंटल जीटी 650Ó के निर्माण पर होना बताया जा रहा है।
रॉयल एनफील्ड ने अपनी सबसे दमदार इन दो बाइकों को पिछले महीने वैश्विक स्तर पर लॉन्च कर दिया है। बाजार में लंबे समय से इन बाइकों का इंतजार किया जा रहा था। कंपनी ने यूएस बाजार में इंटरसेप्टर के लिए 5799 डॉलर यानी करीब 4.20 लाख रुपए और कॉन्टीनेंटल जीटी के लिए 5999 डॉलर यानी तकरीबन 4.35 रुपए की शुरुआती कीमत तय की है। इन बाइकों की कीमत इनकी कलर स्कीम के हिसाब से तय की गई है जो अधिकतम 6749 डॉलर यानी 4.90 लाख रुपए तक जाती है। फीचर्स के लिहाज से देखें तो इन बाइकों के फ्रंट व्हील में टेलिस्कोपिक फोर्क व 320 एमएम का डिस्क ब्रेक और रियर व्हील के साथ गैस चार्ज्ड ट्विन शॉक सस्पेंशन व 240 एमएम का डिस्क ब्रेक लगाया गया हैं। दोनों बाइकों के साथ स्टैंडर्ड तौर पर दिया गया एंटी ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) चलते समय इन्हें बेहतरीन संतुलन देता है।
जैसा कि नाम से स्पष्ट है कंपनी ने इन दोनों बाइकों में 650 (648) सीसी का इंजन दिया है जो एयरकूल्ड, एसओएचसी और फ्यूल इंजेक्टेड पैरेलल-ट्विन जैसी खूबियों से लैस है। यह इंजन 7250 आरपीएम पर 47 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 5250 आरपीएम पर 52 एनएम का पीक टॉर्क पैदा कर सकता है। साथ ही इस इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है जो स्लिप-असिस्ट क्लच के साथ आता है। कंपनी का दावा है कि इंटरसेप्टर-650 और कॉन्टिनेंटल जीटी-650 163 किमी/घंटा की रफ्तार से चलने में सक्षम होने के अलावा कंपनी की अब तक की सबसे तेजरफ्तार बाइक हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत में भी ये दोनों बाइकें जल्द ही उपलब्ध करा दी जाएंगी। साथ ही इस बात की भी संभावना है कि भारतीय बाजार को ध्यान में रखते हुए इन बाइकों की कीमत घटाकर पेश की जा सकती है। जानकारों का कहना है कि भारत में ये देसी दमदार बाइकें बीएमडब्ल्यू जी-310आर, केटीएम 390 ड्यूक और कावासाकी निन्जा-300 को कड़ी टक्कर देंगी। (सत्याग्रह)




Related Post

Comments