सेहत / फिटनेस

घर बैठे करें ये आसान सी एक्सरसाइज, दूर होगा कमर दर्द

Posted Date : 02-Feb-2019



नई दिल्ली, 2 फरवरी : आधुनिक जीवनशैली कमर दर्द का मुख्य कारण है. सुस्त लाइफस्टइल और लंबे समय तक ऑफिस में बैठकर काम करने वालों को कमर दर्द की समस्या अक्सर सताती है. एक्टिव लाइफस्टाइल और नियमित तौर पर एक्सरसाइज करने से कमर और गर्दन के दर्द की समस्या को कम किया जा सकता है. लेकिन बिजी लाइफस्टाइल के चलते कई लोगों को एक्सरसाइज करने का समय नहीं मिल पाता है. ऐसे हम आपको बेहद आसान एक्सरसाइज बता रहे हैं, जिन्हें आप बिना जिम में पसीना बहाए घर बैठे सिर्फ एक कुर्सी पर बैठकर ही कर सकते हैं.
घर बैठे ऐसे करें ये 5 सिंपल एक्सरसाइज-
1.अपनी ऐड़ी को जमीन पर रखकर अपने घुटनों को सीधा रखें. इसके बाद आगे की ओर अपनी बॉडी को स्ट्रेच करें. इस दौरान अपनी कमर को बिल्कुल सीधा रखें. 30 सेकेंड तक इस एक्सरसाइज को 5 से 6 बार करें.
2. अपने दोनों हाथों से अपने घुटने को पकड़ें और घुटने को ऊपर की ओर खींचें. इस दौरना आप अपनी कमर में खिंचाव महसूस करेंगे. इस पॉजीशन में 15 से 20 सेकेंड तक रहें और इसे 4 से 5 बार करें.
3. कुर्सी के बराबर में खड़े हो जाएं और एक पैर को कुर्सी के ऊपर रखें, जबकि दूसरे पैर को जमीन पर रखें और घुटने की ओर झुकें. ऐसे ही दूसरे पैर से भी करें.
4. कुर्सी पर बैठकर अपने हाथों को अपनी जांघ के नीचे दबालें और आगे की ओर झुकें. इससे आप कमर में खिंचाव महसूस करेंगे. इस एक्सरसाइज को 3 से 5 बार करें.
5. कुर्सी पर बैठे रहकर एक हाथ ऊपर की और ले जाएं और दूसरे हाथ की तरफ झुकें. कम से कम 15 से 20 सेकेंड तक इस पॉजीशन में रहें और फिर दूसरे हाथ से भी ऐसे ही करें. (aajtak)




Related Post

Comments