कारोबार

एसबीआई ने होम लोन पर घटाई ब्याज दर

Posted Date : 09-Feb-2019



नई दिल्ली, 9 फरवरी । भारतीय रिजर्व बैंक ने बीते गुरुवार को रेपो रेट में कटौती की। इसके बाद ग्राहकों को उम्मीद थी कि बैंक ब्याज दरों में कटौती करेंगे। उम्मीद के मुताबिक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों को तोहफ दिया है। दरअसल, बैंक की ओर से 30 लाख रुपये तक के सभी होम लोन पर ब्याज दर में कटौती की गई है। यह कटौती 0.05 फीसदी की है।  इस कटौती के बाद ग्राहकों की ईएमआई पहले के मुकाबले कम हो जाएगी।

बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति की घोषणा के तुरंत बाद हम सबसे पहले बैंक हैं जिसने 30 लाख रुपये तक के होम लोन पर ब्याज घटाया है।’

एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा, होम लोन बाजार में एसबीआई की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा है। ऐसे में यह उचित होगा कि हम रेपो रेट में कटौती का लाभ निम्न और मध्यम आय वर्ग को उपलब्ध कराएं।

आरबीआई ने गुरुवार को चालू वित्त वर्ष की अंतिम द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में रेपो रेट को 0.25 फीसदी घटा कर 6.25 फीसदी कर दिया है।

इसके बाद से माना जा रहा है कि एसबीआई के बाद अब अन्य बैंक भी अपने होम लोन की दरों में कटौती कर सकते हैं। इसके अलावा कमर्शियल बैंक भी अपने कर्ज को सस्ता करेंगे। बता दें कि एसबीआई संपत्ति, जमा, शाखा, ग्राहक और कर्मचारियों की संख्या के लिहाज से देश का सबसे बड़ा बैंक है। होम लोन बाजार में एसबीआई की हिस्सेदारी 34.28 फीसदी और ऑटो लोन बाजार में 34.27 फीसदी है। (आजतक)




Related Post

Comments