कारोबार

एसबीआई के अलावा, एक्सिस और आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम से भी बिना डेबिट कार्ड निकलता है कैश

Posted Date : 13-Apr-2019



नई दिल्ली, 13 अप्रैल। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने हाल में अपने योनो ऐप के जरिये बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से कैश निकालने की सुविधा अपने ग्राहकों को प्रदान की है। हालांकि, यह पहला बैंक नहीं है, जो बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा दे रहा है। एसबीआई के अलावा, निजी क्षेत्र के दो बैंक आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक भी ऐसी सुविधा प्रदान करते हैं, लेकिन उनका तरीका एसबीआई से अलग है। यह बेहद सुविधाजनक है, लेकिन इसकी अपनी कुछ सीमाएं हैं। आइए, जानते हैं बिना कार्ड कैसे निकाल सकते हैं एटीएम से पैसे।  

1. एसबीआई के एटीएम से कार्डलेस विद्ड्रॉल 
जैसा कि आपको पता होगा कि एसबीआई के एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपको इसके योनो ऐप का इस्तेमाल करना पड़ता है। 

2. आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम से कार्डलेस विद्ड्रॉल 
आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम से बिना डेबिट कार्ड के पैसे निकालने का तरीका थोड़ा अलग है। यह सुविधा उन्हीं लोगों की मिलती है, जिनका इस बैंक में सेविंग अकाउंट नहीं है। इसे इस तरह समझते हैं। माना आपका आईसीआईसीआई बैंक में सेविंग अकाउंट है और आपका बच्चा किसी काम से शहर से बाहर गया है। अचानक उसे पैसों की जरूरत पड़ जाती है। ऐसे में अगर आपके पास अपने बच्चे का मोबाइल नंबर है तो वह कुछ प्रक्रियाओं का पालन कर आसानी से आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम से बिना आपके डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किए पैसे निकाल सकता है। 

बिना कार्ड के कैसे निकालें पैसे 
एसबीआइ बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, आपको नेटबैंकिंग पोर्टल लॉगइन करना पड़ता है और कार्डलेस कैश विदड्रॉल प्रक्रिया शुरू करनी पड़ती है। नेटबैंकिंग पोर्टल में लॉगइन करने के बाद आप सेविंग अकाउंट में जाएं और उस व्यक्ति का नाम और उसका मोबाइल नंबर डालें, जिसे आप कार्डलेस कैश विदड्रॉल सेवा के जरिये पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं। 

अब फंड ट्रांसफर टैब को क्लिक करें और कार्डलेस कैश विदड्रॉल ऑप्शन के तहत बेनिफिशियरी का नाम सिलेक्ट करें। इसके बाद, आप ट्रांसफर की जाने वाली राशि डालें। सफलतापूर्वक ऑथेंटिकेशन के बाद जो राशि आपने डाली है, वह आपके अकाउंट से कट जाएगी। 

अब आपके (सेंडर) मोबाइल पर आईसीआईसीआई बैंक की तरफ से एसएमएस के जरिये चार अंकों का एक यूनिक कोड मिलेगा और इसी समय बेनिफिशियरी को भी उसके मोबाइल पर छह अंकों का एक यूनिक कोड मिलेगा। आपको चार अंकों का यह कोड बेनिफिशयरी को बताना होगा। यह 
इसके बाद, बेनिफिशियरी को आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम में अपना मोबाइल नंबर, चार और छह अंकों का वेरिफिकेशन कोड (जो एसएमएस से मिला है) और कुल राशि डालनी होगी। 

कैश विद्ड्रॉल लिमिट ऐंड ट्रांजैक्शन चार्ज 
सेंडर बेनिफिशियरी को प्रति ट्रांजैक्शन 10 हजार रुपये, एक दिन में 20,000 रुपये और एक महीने में 25,000 रुपये ट्रांसफर कर सकता है। इस सुविधा के लिए प्रति ट्रांजैक्शन 25 रुपये का शुल्क अकाउंट से कटता है, जिसमें टैक्स भी सम्मिलत है। कार्डलेस कैश विदड्रॉल की प्रक्रिया के दौरान पासकोड वगैरह डालने में अगर कोई मिसमैच होता है, तो कार्डलेस कैश विदड्रॉल ट्रांजैक्शन ब्लॉक हो जाएगा और राशि सेंडर के अकाउंट में लौट जाएगी। 

3. एक्सिस बैंक के एटीएम से कार्डलेस विद्ड्रॉल 
इंस्टा मनी ट्रांसफर ( ढ्ढरूञ्ज) एक इंटरनेट बैंकिंग सेवा है, जिसके जरिये आप बेनिफिशियरी को नकदी भेज सकते हैं। आईसीआईसीआई बैंक के कॉन्सेप्ट की तरह ही बेनिफिशियरी बैंक के एटीएम से बिना डेबिट कार्ड के पैसे निकाल सकता है। 

बिना डेबिट कार्ड करें कैश विद्ड्रॉल 
एक्सिस बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, आपको निम्नलिखत प्रक्रियाओं का पालन करना होगा। सबसे पहले आप एक्सिस बैंक की नेटबैंकिंग को लॉगइन करें और फंड ट्रांसफर प्रोसेस की शुरुआत करें। बेनिफिशियरी का नाम, मोबाइल नंबर और एड्रेस डालकर उसे रिजस्टर करें। इसके बाद, भेजी जाने वाली रकम डालें, एक सेंडर कोड (एटीएम से पैसे निकालने के लिए बेनिफिशियरी को इसकी जरूरत होगी) और प्रोसेस इनिशिएट करें। 

एटीएम में बेनिफिशियरी आईएमटी ऑप्शन सिलेक्ट करने के बाद 'विद्ड्रॉ आईएमटी' को क्लिक करेगा और उन विवरणों को डालेगा, जो उसे एसएमएस के जरिये उसके मोबाइल पर मिला है, मतलब सेंडर्स कोड, एसएमएस कोड और आईएमटी अमाउंट। सभी विवरणों के मैच कर जाने के बाद एटीएम मशीन से कैश निकल जाएगा। बेनिफिशियरी आईएमएटी कैशएक्सिस बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और लक्ष्मी विलास बैंक के किसी भी एटीएम से निकाल सकता है। 

कैश विद्ड्रॉल लिमिट और ट्रांजैक्शन चार्ज 
सेंडर प्रति ट्रांजैक्शन अधिकतम 10,000 रुपये और एक महीने में 25,000 रुपये भेज सकता है। इस सुविधा के लिए प्रति ट्रांजैक्शन 25 रुपये का शुल्क अकाउंट से कटता है, जिसमें टैक्स भी सम्मिलत है। (एनडीटीवी)




Related Post

Comments