सेहत / फिटनेस

स्विमिंग से बेहतर नहीं कोई एक्सरसाइज, रोजाना 30 मिनट करने से मिलेंगे ये 10 फायदे

Posted Date : 15-Apr-2019



गर्मियों में लोग शौक के लिए स्विमिंग करने जाते हैं। मगर क्या आपको पता है कि स्विमिंग अपने आप में कंप्लीट बॉडी वर्कआउट है, यानी अगर आप दिन में सिर्फ 30 मिनट स्विमिंग कर लेते हैं, तो आपको कोई दूसरी एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है। स्विमिंग यानी तैराकी में आपके शरीर के हर अंग का इस्तेमाल होता है। यही कारण है कि स्विमिंग के दौरान आपकी सभी मांसपेशियों की एक्सरसाइज हो जाती है। आइए आपको बताते हैं ऐसे 10 फायदे, जिन्हें जानकर आप भी खुद को स्विमिंग करने से नहीं रोक पाएंगे।

बेहतर बनते हैं मसल्स
जिम में घंटों पसीना बहाने के बाद भी आप जितनी मसल्स बना पाएंगे, उतनी मसल्स आप रोजाना 30 मिनट स्विमिंग करके भी बना सकते हैं। खास बात ये है कि जिम में एक्सरसाइज के दौरान आपका पूरा फोकस मसल्स पर होगा इसलिए शरीर के दूसरे हिस्सों के लिए आपको अलग से एक्सरसाइज करनी पड़ेगी। मगर स्विमिंग से आपके पूरे शरीर का वर्कआउट हो जाएगा।

घटेगी शरीर की अतिरिक्त चर्बी
स्विमिंग यानी तैराकी करके आप अपने शरीर की अतिरिक्त चर्बी को तेजी से घटा सकते हैं। इससे अगर आपका पेट निकल है या आप मोटे हैं, तो बहुत जल्द मोटापा कम होने लगेगा। वहीं अगर आप पहले से ही फिट हैं, तो आपके अंग अच्छी शेप में आ जाएंगे, जिससे आपका शरीर आकर्षक दिखने लगेगा। अच्छी बॉडी शेप होने के बाद हर तरह का ड्रेस आपके शरीर पर अच्छा लगता है। रोजाना केवल 30 मिनट स्विमिंग करके आप 400 से 500 कैलोरीज तक बर्न कर सकते हैं। हालांकि ये आपके शरीर के वजन और तैरने की गति पर भी निर्भर करता है।

दिल के लिए बहुत फायदेमंद है स्विमिंग
आजकल कम उम्र में हार्ट अटैक के मामले काफी बढ़ रहे हैं। इसका कारण यह है कि युवाओं का खानपान और दिनचर्या खराब हुए हैं। स्विमिंग एक एरोबिक एक्सरसाइज है, जो आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद होती है। रोजाना स्विमिंग करने से आपका दिल अच्छी तरह ब्लड पंप करता है। इससे आपका ब्लड प्रेशर ठीक रहता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक रोजाना 30 मिनट तैरने से दिल की बीमारियों की संभावना 40-45त्न तक कम हो जाती है।

सही रहता है ब्लड सर्कुलेशन (रक्त प्रवाह)
तैरने के दौरान आपकी मांसपेशियों और नसों में रक्त प्रवाह यानी ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है, जिससे शरीर के सभी अंगों तक पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व और ऑक्सीजन आसानी से पहुंच जाते हैं। ब्लड प्रेशर भी आजकल युवाओं में तेजी से बढऩे वाली एक गंभीर बीमारी है, जो कम उम्र में मौत का कारण बन सकती है। रोजाना स्विमिंग करके ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है।

बैड कोलेस्ट्रॉल होता है कम
स्विमिंग के दौरान जब आप तेजी से अपने हाथ-पैरों को झटकते हैं, तो मांसपेशियों की अच्छी तरह एक्सरसाइज हो जाती है। यही कारण है कि स्विमिंग करने से आपके आर्टरीज (धमनियों) में जमा प्लाक कम होता है और शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा घटती है।

शरीर में आता है लचीलापन
स्विमिंग के दौरान आपका पूरा शरीर एक्टिव होता है इसलिए इससे आपके शरीर में लचीलापन आता है। शरीर में लचीलापन होना बहुत जरूरी है। जिन लोगों के शरीर में लचीलापन नहीं होता है, रोड एक्सीडेंट, खेल-कूद या किसी अन्य दुर्घटना में उन्हें गंभीर चोटें लगने की संभावना सबसे ज्यादा होती है। कई बार भागते-दौड़ते या सीढ़ी चढऩे हुए भी मांसपेशियों में खिंचाव के कारण ऐसे लोगों को दर्द की शिकायत हो सकती है।

मजबूत होता है शरीर
यह मांसपेशियों को चुस्त-दुरुस्त बनाता है और इससे आपके कूल्हों, पीठ और बाहों की कसरत होती है तथा आपकी टांगें को मजबूत बनाता है। पानी में भूमि की तुलना में 12 गुना अधिक प्रतिरोध होता है। इसलिए शरीर को 12 गुना अधिक कठिन काम करना प?ता है।

नहीं होते जोड़ों के रोग
नियमित तैरने से आपके शरीर के जोड़ मजबूत होते हैं। जोड़ मजबूत होने से आपको भविष्?य में गठिया संबंधी परेशानी होने का खतरा कम होता है। गठिया से बचाव के लिए अन्?य प्रकार की एरोबिक एक्?सरसाइज करने की भी सलाह दी जाती है। गर्म पानी से सिकाई करने पर भी गठिया के दर्द में राहत मिलती है।

बढ़ती है बच्चों की लंबाई
आजकल मां-बाप बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए तरह-तरह के प्रोटीन पाउडर, कैप्सूल और घरेलू नुस्खे अपनाते हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों को इससे कोई फायदा नहीं होता है। स्विमिंग बच्चों की लंबाई बढ़ाने में भी मददगार है। दरअसल स्विमिंग के दौरान बच्चे के हाथ और पैर पूरी तरह खुलते हैं। जल्दी-जल्दी गति देने के कारण हाथ-पैरों की अच्छी स्ट्रेचिंग हो जाती है। इससे बच्चों की लंबाई बहुत अच्छी बढ़ती है।

अच्छी आती है नींद
युवाओं में नींद न आने की समस्या धीरे-धीरे बड़ा रूप लेती जा रही है। सोशल मीडिया, ऑनलाइन चैटिंग और मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल के कारण बहुत सारे युवा अनिद्रा का शिकार हो रहे हैं। स्विमिंग करने से मांसपेशियों का तनाव कम होता है, जिससे आपको अच्छी और गहरी नींद आती है। अगर आप रोजाना पर्याप्त और गहरी नींद सोते हैं, तो आपका पूरा शरीर लंबे समय तक स्वस्थ रहता है और बुढ़ापे का असर शरीर पर देर से दिखता है।




Related Post

Comments