सेहत / फिटनेस

सेहत से खूबसूरती तक, जानें- नारियल पानी के 5 बड़े फायदे
सेहत से खूबसूरती तक, जानें- नारियल पानी के 5 बड़े फायदे
Date : 17-May-2019

नारियल पानी को अच्छी सेहत के लिए वरदान माना जाता है. नारियल पानी पीने से सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन-सी मौजूद होता है. नारियल पानी पीने से इम्यून सिस्टम बेहतर तरीके से काम करता है. रोजाना नारियल पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और साथ ही शरीर में ग्लुकोज का स्तर भी नॉर्मल रहता है. आइए जानते हैं नारियल पानी पीने के फायदों के बारे में...

1. वजन कम करने में मददगार- आप अगर वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो अपनी डाइट में नारियल पानी जरूर शामिल करें. नारियल पानी में कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है. इसको पीने के बाद जंक फूड खाने की क्रेविंग भी बहुत कम होती है.

2. इम्यूनिटी मजबूत करता है- कम ही लोग जानते हैं कि नारियल पानी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण मौजूद होते हैं. ये शरीर की इम्यूनिटी पावर को मजबूत करने के साथ कई तरह के इंफेक्शन से भी सुरक्षित रखता है.

3. हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद- जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है, उन्हें अपनी डाइट में नारियल पानी जरूर शामिल करना चाहिए. नारियल पानी पीने से ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है. इसमें मौजूद विटामिन-सी, मैग्नीशियम और पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करते हैं.

4. स्किन के लिए फायदेमंद- नारियल पानी सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं, बल्कि स्किन को खूबसूरत बनाने का काम भी करता है. जिन लोगों के चेहरे पर मुंहासें होते हैं, वो लोग रात में चेहरे पर नारियल पानी लगाकर सोएं और सुबह उठकर चेहरा धो लें. ऐसा करने से मुंहासों की समस्या से जल्द छुटकारा मिल जाएगा.

5. किडनी के लिए फायदेमंद- नारियल पानी में मौजूद मिनरल्स, पोटैशियम और मैग्नीशियम किडनी की समस्याओं को दूर करने में भी कारगर साबित होते हैं.  

Related Post

Comments