सेहत / फिटनेस

 लू ही नहीं इन बीमारियों से भी बचाता है कच्चा प्याज
लू ही नहीं इन बीमारियों से भी बचाता है कच्चा प्याज
Date : 18-May-2019

प्याज चाहें कच्चे सलाद के रूप में खाएं या खाने में पकाकर खाएं, यह हमारे खाने का स्वाद बढ़ाता है। इसके साथ ही प्याज हमारी सेहत का भी खयाल रखता है। गर्मी के मौसम में हमें कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं। ऐसे में कच्चा प्याज खाने से हम कई बीमारियों का शिकार होने से बच जाते हैं। हालांकि हमको इस बात को भी जानना जरूरी है कि कच्चे प्याज का इस्तेमाल कब और किस तरह से किया जाए ताकि इसका फायदा मिल सके। 

लू लगने से बचाए- गर्मी का मौसम आते ही लू लगना आम बात होती है। ऐसे में कच्चा प्याज बहुत फायदा करता है। कच्चा प्याज खाने से लू नहीं लगती है और अगर लू लग जाए तो प्याज का रस पीने से फायदा होता है। 

पेट की बीमारियां के लिए उपयोगी- प्याज का रस पीने से पेट संबंधी कई बीमारियां को ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा यदि पेशाब रुक-रुक कर हो रही है तो प्याज के रस की हल्की मालिश करने से फायदा होता है। 

ब्लड शुगर में फायदेमंद- कच्चे प्याज का इस्तेमाल करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। इसलिए कच्चा प्याज डायबीटीज के मरीजों के लिए यह फायदेमंद साबित होता है। 

गठिया में फायदा- गठिया और जोड़ों के दर्द से अधिकतर लोग परेशान हैं। यदि आपको भी यह समस्या है तो प्याज बहुत फायदेमंद है। प्याज के रस को सरसों के तेल में बराबर मात्रा में मिलाकर मालिश करने से आराम मिलता है। 

पथरी से छुटकारा- प्याज के रस को चीनी में मिलाकर पीने से पथरी की समस्या से राहत मिलती है। इस शरबत को पीने से पथरी पेशाब के रास्ते कटकर बाहर निकल जाती है। इसके लिए शरबत को सुबह खाली पेट पीना चाहिए। 

पायरिया में राहत- पायरिया की समस्या से परेशान लोगों को प्याज के टुकड़ों को गर्म करके दांतों के नीचे दबाएं। ऐसा करने से लार मुंह में जमा हो जाएगी और इस लार को कुछ देर मुंह में रखने के बाद थूक दें। हालांकि प्याज को मुंह में रखने से बदबू की शिकायत होती है। इसके लिए लौंग आदि को मुंह में दबा सकते हैं। 

कैंसर से बचाव- प्याज में मौजूद तत्व कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव में भी मदद करते हैं। इसके अलावा कच्चा प्याज खाने से इम्यूनिटी पॉवर बढ़ता है। 

सर्दी-जुकाम में असरकारक- प्याज की तासीर गर्म होने के चलते यह सर्दी-जुकाम में बहुत असरकारक है। 

बालों के लिए- कच्चा प्याज सेहत के साथ आपके बालों के लिए उपयोगी है। झड़ते बालों में प्याज का रस लगाने से फायदा होता है। इसके अलावा इसके इस्तेमाल से बाल चमकदार होते हैं। 

Related Post

Comments