खेल

भारत का अगला मुकाबला न्यूजीलैंड से भारत के हौसले बुलंद, न्यूजीलैंड अंक तालिका में टॉप पर
भारत का अगला मुकाबला न्यूजीलैंड से भारत के हौसले बुलंद, न्यूजीलैंड अंक तालिका में टॉप पर
Date : 11-Jun-2019

भारत का अगला मुकाबला न्यूजीलैंड से भारत के हौसले बुलंद, न्यूजीलैंड अंक तालिका में टॉप पर

नई दिल्ली, 11 जून । टीम इंडिया ने विश्व कप 2019 में अपने अभियान की शुरुआत शाही अंदाज में की। टीम इंडिया ने अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से मात दी थी। इसके बाद मेन इन ब्ल्यू ने गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराकर अपनी बादशाहत साबित की। विराट कोहली के नेतृत्व वाली भारतीय टीम के लिए अच्छी खबर ये रही कि दोनों मैचों में उसके एक-एक ओपनर ने शतक जमाया। रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 122 रन की मैच विनिंग पारी खेली। इसके बाद शिखर धवन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 117 रन की उम्दा पारी खेली। इसके अलावा टीम इंडिया के गेंदबाजों ने भी दमदार प्रदर्शन किया और दो मैचों में 19 विकेट चटकाए।

टीम इंडिया अब गुरुवार को जब न्यूजीलैंड के खिलाफ मैदान संभालेगी तो उसका इरादा जीत की हैट्रिक लगाने का होगा। हालांकि, उसके लिए यह काम आसान नहीं होगा क्योंकि केन विलियमसन के नेतृत्व वाली न्यूजीलैंड की टीम इस समय अंक तालिका में शीर्ष पर काबिज है। न्यूजीलैंड ने अब तक विश्व कप 2019 में तीन मैच खेले हैं और तीनों में उसने जीत दर्ज की। उल्लेखनीय है कि न्यूजीलैंड ने तीनों मैच एशियाई टीमों (श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान) के खिलाफ खेले और जीत हासिल की।

अब न्यूजीलैंड का मुकाबला एशिया की महाशक्ति टीम इंडिया से होगा। कीवी टीम की कोशिश विराट ब्रिगेड को मात देकर अंक तालिका में शीर्ष पर काबिज रहने की होगी। दोनों ही टीमें विश्वास से भरी हुई हैं और इस मुकाबले को जीतकर दोनों अपनी बादशाहत साबित करने के लिए बेकरार होंगे। वैसे, विश्व कप के आंकड़ों पर गौर करें तो न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी नजर आता है।

विश्व कप इतिहास में भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 7 मैच खेले गए हैं, जिसमें से कीवी टीम ने चार जबकि मेन इन ब्ल्यू ने तीन मैच जीते। टीम इंडिया की कोशिश इस बार हिसाब 4-4 से बराबर करने की होगी। दोनों टीमों के बीच विश्व कप में पहली बार भिड़ंत 1975 विश्व कप में हुई थी। न्यूजीलैंड ने यह मैच 4 विकेट से जीता था। इसके बाद 1979 विश्व कप में दूसरी बार इन दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ। कीवी टीम ने तब ज्यादा दमदार प्रदर्शन किया और भारत को 8 विकेट से पटखनी दी। 

फिर 1987 विश्व कप में दोनों टीमें आपस में दो बार भिड़ी। इस विश्व कप में टीम इंडिया का बोलबाला रहा और उसने दोनों ही मौकों पर कीवी टीम को क्रमश:16 रन और 9 विकेट से मात दी। इसी दौरान चेतन शर्मा की मशहूर विश्व कप हैट्रिक फैंस को देखने को मिली थी। 1992 विश्व कप में जब दोनों टीमों के बीच मैच हुआ तो न्यूजीलैंड ने 4 विकेट से मुकाबला जीता। फिर 1999 विश्व कप में भी न्यूजीलैंड का बोलबाला रहा और उसने 5 विकेट से बाजी जीती। 2003 में सौरव गांगुली के नेतृत्व वाली भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को सात विकेट से मात दी।

बता दें कि वनडे मैचों में दोनों टीमें आपस में 105 बार भिड़ चुकी हैं। इसमें टीम इंडिया का पलड़ा भारी है। भारत ने 55 मैच जीते जबकि न्यूजीलैंड ने 45। एक मैच टाई रहा और 5 मैचों के नतीजे नहीं निकले। अब यह देखना रोचक होगा कि टीम इंडिया विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना रिकॉर्ड बेहतर करने में कामयाब होता है या नहीं।(टाईम्स नाऊ)

Related Post

Comments