सेहत / फिटनेस

एक दिन में कितने बादाम खाना चाहिए
एक दिन में कितने बादाम खाना चाहिए
Date : 02-Aug-2019

वसा में उच्च होने के बावजूद बादाम पोषक तत्वों से भरपूर है। स्वास्थ्य के लिहाज से यह एक महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ है। बादाम दिमाग तेज करने में और सौंदर्य को बढ़ाने में काफी मदद करता है। इसे हर किसी को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। अब सवाल उठता है कि हमें एक दिन कितने बादाम खाना चाहिए? उससे पहले बादाम के पोषक तत्व और इसके फायदों के बारे में जान लेते हैं।
बादाम में कौन से हैं पोषक तत्व
बादाम विटामिन और खनिजों में समृद्ध हैं। इसमें विटामिन ई, कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड, फास्फोरस, आयरन और मैग्नीशियम का समृद्ध स्रोत है। इसमें जस्ता, सेलेनियम, तांबे और नियासिन भी शामिल हैं। अन्य सभी ड्राई फ्रूट की तुलना में बादाम पोषक तत्वों और फायदेमंद घटकों में समृद्ध है।
बादाम के क्या है फायदे
अगर स्वास्थ्य की दृष्टि से अगर बात करे, तो बादाम के बहुत ही फायदें हैं। इसे हृदय और मस्तिष्क विकार, मधुमेह, कब्ज, श्वसन विकार, खांसी और एनीमिया से राहत के लिए एक स्वस्थ समाधान के रूप में अक्सर उपयोग किया जाता है। इसके अलावा यदि आप बादाम का सेवन करते हैं, तो यह पाचन और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का भी काम करता है। यह आपके बाल, त्वचा और दांतों की देखभाल करने में भी मदद करता है।
एक दिन में कितने बादाम खाना चाहिए ?
ऐसा माना जाता है कि यदि आप गरम जगह पर रह रहे हैं या फिर जिस क्षेत्र में रह रहे हैं वहां की जलवायु यदि गर्म है तो आपको एक दिन में 5 से ज्यादा बादाम पीसकर नहीं खाना चाहिए। अगर आप 5 से ज्यादा इसका सेवन करते हैं, तो आपको तो आपकी बॉडी गर्म हो सकती है और आपको कब्ज, त्वचा रोग, अत्यधिक पसीना और कई आंतरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
वजन को कम करने लिए बादाम का सेवन
अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग नियमित रूप से बादाम का सेवन करते हैं उनके आदर्श वजन में रहने की अधिक संभावना है, बजाय उनके जो कम या कभी बादाम का सेवन नहीं करते हैं।
जर्नल ऑफ़ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक नए अध्ययन में पाया गया है कि नियमित रूप से बादाम का सेवन और वजन घटाने में मदद कर सकता है। अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने 12 सप्ताह के लिए कैलोरी-प्रतिबंधित आहार पर अधिक वजन वाले 86 लोगों को रखा।
कुछ प्रतिभागियों को 35 ग्राम (लगभग एक-चौथाई कप) सूखा-भुना हुआ, हल्का सा नमकीन बादाम प्रति दिन दिया गया और दूसरा समूह नट-फ्री डाइट पर था। शोधकर्ताओं ने पाया कि बादाम का सेवन नहीं करने वाले लोगों की तुलना में जिन्होंने बादाम का सेवन किया उनके वसा में कमी देखी गई।
इसके अलावा इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी की एक नई स्टलडी के मुताबित कहा गया है कि बादाम खाने से आप अपना एक्सटट्रा भार कम कर सकते हैं।
गर्भावस्था में बादाम का सेवन
बादाम में फोलिक एसिड होता है, जो नवजात शिशुओं में जन्म दोष की घटनाओं को कम करने में मदद करता है। यह स्वस्थ कोशिका वृद्धि और ऊतक गठन को उत्तेजित करता है। न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट- ऐसी स्थिति हैं जहां भ्रूण में न्यूरल ट्यूब अविकसित या आंशिक रूप से गायब है।
डॉक्टर नियमित रूप से ट्यूब के समुचित विकास को सुनिश्चित करने के लिए गर्भवती महिलाओं को फोलिक एसिड की खुराक लिखते हैं, और बादाम में माताओं और उनके बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त फोलिक एसिड होता है।

 

Related Post

Comments