सेहत / फिटनेस

ब्लड शुगर: बादाम है डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए रामबाण! जानें इस सुपरफूड के कमाल के फायदे
ब्लड शुगर: बादाम है डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए रामबाण! जानें इस सुपरफूड के कमाल के फायदे
Date : 19-Nov-2019

ब्लड शुगर:  एक बार डायबिटीज होने पर जिंदगीभर के लिए वह रोगी के लिए बोझ बन जाती है. इस बीमारी से ग्रसित लोगों को अपने खान-पान का खासा ध्यान रखने की जरूरत होती है. बादाम को डायबिटीज के लिए  (Almond For Diabtes) सुपरफूड्स (Superfoods) माना जाता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को ऐसी डाइट (Diet) लेनी चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Suagar Level) को कंट्रोल करने में मदद करे. वहीं ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए जो आपके शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं. शरीर में ब्लड शुगर (Blood Sugar) सही होने पर डायबिटीज रोगियों को सामान्य जीवन जीने में मदद मिलती है. इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि डायबिटीज रोगियों के लिए भोजन (Food For Diabetes) क्या होना चाहिए. कुछ चीजें ऐसी हैं जो आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं और आपकी डायबिटीज को भी कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं.

बादाम सभी खाद्य पदार्थों में सबसे पोष्टिक माना जाता है जो डायबिटीज मरीजों के लिए काफी कारगर साबित होता है. बादाम में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को बढ़ने से रोकता है और साथ ही डायबिटीज से प्रभावी ठंग से लड़ने में मदद कर सकता है. यहां जानिए डायबिटीज में कैसे है बादाम फायदेमंद और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए बादाम का सेवन कैसे करना चाहिए...
बादाम सेहत के लिए पाए जाने वाले सभी नट्स में से पोष्टिक है और इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं और इसके अलावा ये कैलोरी से भी भरपूर होता है. डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए बादाम एक अच्छा खाद्य पदार्थ है. आपको बता दें कि बादाम में मैग्नीशियम पाए जाते हैं जो की सेहत के लिए काफी फायदेमंद है और साथ ही ये डायबिटीज मरीजों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है. अगर बादाम का अच्छी मात्रा में लंबे समय तक सेवन किया जाए तो ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके अलावा बादाम दिल के रोगों से निजाद दिलाने में भी मददगार हो सकता है.
बादाम शरीर में ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है और साथ ही डायबिटीज रोगियों को हृदय के रोगों से बचा सकता है. बता दें कि बादाम में विटामिन ई और मैग्नीशियम पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत करने, और शरीर में सुचारू ठंग से खून के फ्लो में मदद कर सकते हैं. इसके साथ ही यह मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है. वहीं डायबिटीज रोगियों को कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाने का सेवन करना चाहिए. कार्बोहाइड्रेट शरीर में ग्लूकोज के लेवल को कम करता है.
डायबिटीज रोगियों को नमक वाले या भूने हुए बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए. उन्होने यह भी कहा कि डायबिटीज रोगियों को कच्चे बादाम का सेवन करना चाहिए. इसका सेवन सुबह या शाम के नाश्ते के रूप में करना चाहिए. आपको बता दें कि बादाम में अधिक मात्रा में कैलोरी होती है इसलिए यदि आप अपने आहार में इसका सेवन करते हैं तो आपको वजन बढ़ाने से बचने के लिए अपने दूसरे आहारों में कैलोरी को कम करना होगा. यदि एक डायबिटीज रोगी सामान्य कैलोरी का सेवन कर रहे हैं, तो बादाम के सेवन से कुल कैलोरी की मात्रा अधिक हो जाएगी. इसलिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बादाम के सेवन से पहले अन्य कैलोरी को कंट्रोल करना जरूरी है.

Related Post

Comments