अंतरराष्ट्रीय

लंदन: छुरेबाजी की घटना में दो लोगों की मौत, पुलिस की गोली से हमलावर की भी मौत
लंदन: छुरेबाजी की घटना में दो लोगों की मौत, पुलिस की गोली से हमलावर की भी मौत
Date : 30-Nov-2019

केंद्रीय लंदन में स्थित लंदन ब्रिज पर हुई छुरेबाजी की घटना में दो लोगों की मौत हो गई है। साथ ही पुलिस की गोली से संदिग्ध हमलावर की भी मौत हो गई है।
इस घटना के चंद घंटे बाद हॉलैंड के शहर द हेग में भी स्थानीय पुलिस के अनुसार एक डिपार्टमेंटल स्टोर में एक व्यक्ति ने चाकू से हमला करके कम से कम तीन लोगों को जख्मी कर दिया और फिर फरार हो गया। पुलिस के अनुसार हमलावर की उम्र 40-50 साल थी। पुलिस हमलावर की तलाश कर रही है।
हालांकि, लंदन ब्रिज पर हुई घटना में शामिल हमलावर की पुलिस ने पहचान कर ली है। पुलिस के मुताबिक हमलावर का नाम उस्मान खान है जिसकी उम्र करीब 28 साल है। उस्मान खान जमानत पर जेल से बाहर था। इस हमले को लंदन मेट्रोपोलिटन पुलिस ने आतंकी घटना करार दिया है।
पुलिस के अनुसार हमलावर की घटना स्थल पर ही मौत हो गई और वो फर्जी विस्फोटक जैकेट पहने हुए था। मेट्रोपोलिटन पुलिस की प्रमुख क्रेसीडा डिक ने घटना के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चाकू मारने की घटना सबसे पहले फिशमॉन्गर हॉल में हुई।
उन्होंने कहा कि खबर मिलते ही सिर्फ पाँच मिनट के अंदर पुलिस घटना स्थल पर पहुँच गई। क्रेसीडा डिक ने कहा कि पुलिस इस बात को समझने की कोशिश कर रही है कि दरअसल क्या हुआ था और इस घटना में क्या कोई और व्यक्ति शामिल था।
उन्होंने बताया कि अभी तक हमलावर की पहचान नहीं हो पाई है। घटना स्थल पर मौजूद लोगों की प्रतिक्रिया की हर जगह प्रशंसा हो रही है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और लेबर पार्टी के प्रमुख जेरेमी कोर्बिन समेत कई लोगों ने कहा कि लोगों ने काफ़ी हिम्मत दिखाई थी।
पुलिस प्रमुख ने कहा, हमारा शहर महान है क्योंकि हम एक दूसरे की अलग पहचान को गले लगाते हैं। हमें इस दुखद घटना से और मजबूत होकर उबरना है। ऐसा करके हम ये साबित कर देंगे कि मुठ्ठी भर वो लोग जो हमें बाँटने की कोशिश करते हैं, वो इसमें कभी भी कामयाब नहीं होंगे।
इससे पहले यूके के आतंक निरोधी पुलिस दस्ते के प्रमुख नील बासु ने कहा था कि अभी इस मामले की पूरी जानकारी मिलना बाकी है और पुलिस खुले दिलो-दिमाग से इस मामले के तमाम पहलुओं को देख रही है।
बासु ने कहा कि स्थानीय समयानुसार दोपहर दो बजे के करीब उन्हें ब्रिज के नजदीक चाकू से हमले की ख़बर मिली।
बीबीसी के जॉन मैकमनस घटनास्थल पर मौजूद थे। उन्होंने बताया कि ब्रिज पर पुरुषों का एक समूह लड़ रहा था। उन्होंने बताया कि जब पुलिस आई तो उसने उस शख़्स पर गोलियां चलाईं।
लंदन ब्रिज स्टेशन बंद किया गया
ब्रिटिश ट्रांसपोर्ट पुलिस का कहना है कि लंदन ब्रिज स्टेशन को बंद कर दिया गया है और कोई ट्रेन वहां नहीं रुकेगी। पुलिस ने लोगों को सलाह दी है कि वो घटनास्थल पर मौजूद अफ़सरों की सलाह मानें।
मैकमनस ने बीबीसी न्यूज़ चैनल से कहा कि वो कुछ ही मिनट पहले लंदन ब्रिज पर साउथ बैंक से नॉर्थ बैंक की ओर जा रहे थे। ऐसा लगा रहा था कि ब्रिज की दूसरी ओर लड़ाई हो रही है जिसमें कई लोग एक आदमी पर हमला कर रहे थे।
सशस्त्र पुलिस के साथ पुलिस वहां पहुंची और उसी आदमी पर कई गोलियां चलाईं।
लंदन ब्रिज के एक रेस्टॉरेंट में फंसी हुई नोआ बॉडनर ने बीबीसी न्यूज चैनल से कहा, लोगों की भीड़ अंदर आ रही थी और हर कोई टेबल के नीचे घुस रहा था।
हमसे कहा गया कि हम खिड़कियों से दूर रहें। जो लोग बाहर से आए थे उन्होंने बताया कि गोलियां चलाई गई हैं।
उन्होंने बताया कि मैनेजर भागते हुए दरवाज़ बंद करने के लिए आया और उसने स्टाफ से कहा कि वो रेस्टॉरेंट के आगे से हट जाएं। (बीबीसी)
 

Related Post

Comments