सेहत / फिटनेस

 पीरियड्स क्रैम्प और पेट दर्द से हाल है बेहाल, करें यह एक आसन, इर्रेगुलर पीरियड्स भी हो जाएगी दूर
पीरियड्स क्रैम्प और पेट दर्द से हाल है बेहाल, करें यह एक आसन, इर्रेगुलर पीरियड्स भी हो जाएगी दूर
Date : 20-Dec-2019

कुछ महिलाओं को पीरियड्स के दिनों में काफी तकलीफों और परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस कारण से वह ना तो घर पर चैन से रह पाती हैं और ना ही ऑफिस में ही अपना काम ठीक से कर पाती हैं। पीरियड्स के दौरान महिलाओं को पेट दर्द, पेट में ऐंठन, कमर दर्द, सिर दर्द, तनाव (Periods cramps) का सामना करना पड़ता है। ये दर्द कुछ महिलाओं को इतने अधिक होते हैं कि उन्हें कुछ दवाओं का सेवन भी करना पड़ता है। यदि आप चाहती हैं कि पीरियड्स के दिनों में किसी भी तरह की शारीरिक समस्या बहुत ज्यादा परेशान ना करे, तो इसके लिए आप योगासन (yoga benefits in periods) का सहारा लें। चक्रासन (chakrasana) एक ऐसा आसन है, जिसके नियमित अभ्यास से पीरियड्स पेन, क्रैम्प आदि से छुटकारा पा सकती हैं। चक्रासन करने से इर्रेगुलर पीरियड्स (chakrasana in periods) की समस्या भी ठीक होती है। जानें, चक्रासन करने का सही तरीका और इससे होने वाले फायदे…
पीरियड्स में समस्याएं होने के कारण
बदलती जीवनशैली के कारण अक्सर कुछ महिलाओं को पीरियड्स में काफी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। इर्रेगुलर पीरियड्स, पेट व कमर दर्द, तनाव आदि की महिलाएं शिकार हो जाती हैं। इर्रेगुलर पीरियड्स से अक्सर महिलाओं का स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है। महिलाओं की बदलती लाइफस्टाइल, खानपान की आदतें और बढ़ते प्रदूषण के कारण उनका मासिक चक्र बिगड़ जाता है। योगासन (chakrasana in periods), हेल्दी ईटिंग हैबिट्स अपनाकर पीरियड्स को नियमित कर सकती हैं।
चक्रासन करने की विधि (How To Do Chakrasana)
जमीन पर लेट जाएं। अब अपने घुटनों को मोड़ लें और अपने दोनों हाथों को अपनी गर्दन के पीछे ले जाएं। इसके बाद आप हाथों की हथेलियों तथा पैरों से कुछ बल लगाकर अपनी कमर वाले भाग को ऊपर उठाएं। इस स्थिति में आप स्थिर बनी रहें तथा धीरे-धीरे सामान्य रूप से सांस लेती रहें। अब आप धीरे-धीरे कमर को नीचे करें। इसके बाद पैरों को सीधा करें तथा उसके पश्चात अपने हाथों को पीछे से आगे सामान्य अवस्था में ले आएं। यह एक चक्र पूरा हुआ। इस प्रकार आप एक समय में 4 से 5 चक्र पूरे कर सकती हैं।
चक्रासन के लाभ (Chakrasana Benefits)
पीरियड्स की समस्याओं को दूर करने के साथ ही महिलाओं में होने वाली बांझपन की समस्या को भी दूर करता है चक्रासन। इसके अलावा चेहरे पर निखार लाता है। वजन कम करने में मदद करता है। इस आसन को हर दिन करने से चर्बी कम होती है। कमर दर्द से परेशान रहते हैं, तो इसका भी इलाज करता है यह आसन। इस आसन से रीढ़ की हड्डी लचीली बनती है। युवा अवस्था को लंबे समय तक बरकरार रखने में भी मदद करता है। आप जल्दी बूढ़े नहीं होंगे।

Related Post

Comments