सेहत / फिटनेस

कोरोनावायरस क्‍या है? कैसे फैलता है, लक्षण और बचाव के उपाय
कोरोनावायरस क्‍या है? कैसे फैलता है, लक्षण और बचाव के उपाय
Date : 01-Feb-2020

कैसे फैलता हैं कोरोना वायरस
तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) क्या है सबसे पहला सवाल ये लोगों को जहन में आ रहा है. डब्ल्यूएचओ भी इसके लिए कई सारी चेतावनियां जारी कर चुका हैं बल्कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने तो चीन में स्वास्थ्य आपातकाल तक घोष‍ित कर दिया है. यह बीमारी ज्यादा क्राउडेड एरिया में फैल सकती है. जैसे जहां पर ज्यादा लोगों इकठ्ठा हैं. कोरोना वायरस सांस या छूने से भी फैल सकती हैं. छींकने, खांसने से भी फैल सकता है.
कोरोनावायरस के लक्षण क्‍या होते हैं?
सबसे पहली और जरूरी बात जो आपको ध्‍यान रखनी च‍ाहिए वह यह क‍ि डरें नहीं. डरना किसी भी चीज का हल नहीं. न ही हर क‍िसी को शक की नजर से देखें. आपको जरूरत है पूरी जानकारी पाने की. कोरोना वायरस के लक्षणों को समझना जरूरी है. यह वायरस इंसान की किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है. आमतौर पर कोरोना वायरस के लक्षण निमोनिया जैसे हो सकते हैं. इसमें जुखाम, गले में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, खांसी, बुखार जैसे लक्षण दिखते हैं. इससे ग्रस्त लोगों में सांस से जुड़ी समस्याएं, बुखार, खांसी आदि हैं. ज्यादा गंभीर मामलों में संक्रमण की वजह से निमोनिया, सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम, गुर्दे खराब होना और मौत तक हो सकती है.
यह बीमारी ज्यादा क्राउडेड एरिया में फैल सकती है. जैसे जहां पर ज्यादा लोगों इकठ्ठा हैं. कोरोना वायरस सांस या छूने से भी फैल सकती हैं. छींकने, खांसने से भी फैल सकता है. 
कोरोनावायरस से कैसे बचा जा सकता है?
अगर किसी को अचानक से खांसी की समस्या शुरू हो जाए तो बेहतर होगा आप उनसे उचित दूरी बना के रखें और उनसे कहें कि वह खांसी करते वक्त अपने मुंह को किसी कपड़े से ढक कर रखें. या फिर मास्क लगा लें, कम से कम N95 या N99 क्योंकि इस खतरनाक बीमारी को नॉर्मल मास्क कवर नहीं कर सकता है. 
कोरोनावायरस से कैसे बचा जा सकता है?
ऐसा नहीं है कि सिर्फ खांसने से यह कोरोना वायरस फैल सकता है बल्कि अगर कोई व्यक्ति खांसी कर रहा है और वह मुंह पर हाथ लगाता है और वहीं हाथ आपसे मिलाता है तो भी यह फैल सकता है ऐसा में खाना खाने से पहले हाथों को अच्छे से धोना फायदेमंद होगा.

Related Post

Comments