सेहत / फिटनेस

कम उम्र में बाल सफ़ेद हो रहे हैं? जानें सफेद बालों से छुटकारा कैसे पाएं, सफेद बालो को दोबारा काला बनाने के लिए अपनाए ये 5 नुस्‍खे
कम उम्र में बाल सफ़ेद हो रहे हैं? जानें सफेद बालों से छुटकारा कैसे पाएं, सफेद बालो को दोबारा काला बनाने के लिए अपनाए ये 5 नुस्‍खे
Date : 01-Feb-2020

Hair Care Tips: बालो की देखभाल के ट‍िप्‍स आप अक्‍सर आपनी मां से लेते होंगे या मां से पूछते होंगे क‍ि उनके खूबसूतर बालों का राज क्‍या है. यह भी तय है क‍ि मां बदले में आज के हेयर केयर प्रोडक्‍ट्स (Hair Care Products) को कोसती होंगी और कहती होंगी क‍ि बालों को मजबूत, लंबा और घना बनाए रखने के लिए उनके देसी नुस्‍खे (Hair Care Remedies) बहुत कारगर होते हैं. ऐसा हममे से बहुत से लोगों के साथ हुआ होगा. हमारे बड़े आज भी कैम‍िकल वाले बाजारी प्रोडक्‍ट्स की बजाए घरेलू नुस्‍खों (Home Remedies) और आयुर्वेदिक उपचार में यकीन रखते हैं. और ऐसा हो भी क्‍यों न उनका अनुभव ही ऐसा रहा है. कई मामलों में तो यह तक दावा क‍िया जाता है फलां नुस्‍खे से फलां व्‍यक्‍त‍ि के बाद सफेद से फ‍िर काले हो गए थे. बहरहाल, हम इस बात की तो गारंटी नहीं लेते, लेक‍िन हां अगर आप प्रकृत‍ि की गोद में देखेंगे तो आपकी अपनी हर समस्‍या का हल म‍िल जाएगा. ठीक इसी तरह सफेद होते बालों से परेशान हैं तो इसका भी हल है. अगर आपके बाल 25 साल की उम्र से पहले भूरे (Premature Ageing Of Hair?) हो जाते हैं, तो इसे बालों का समय से पहले सफ़ेद होना कहा जा सकता है. समय से पहले बूढ़ा होने के संकेत विटामिन बी 12 की कमी या लोहे की गंभीर कमी के कारण हो सकते हैं. एक खराब आहार में पर्याप्त प्रोटीन, तांबा और अन्य आवश्यक विटामिन और खनिजों की कमी होती है, जिससे हवा का समय से पहले स्खलन हो सकता है.

उम्र से पहले सफेद बालों को रोकने के लिए आपको एक पौष्टिक और संतुलित आहार की जरूरत है. आपकी डाइट में पत्तेदार हरी सब्जियां, दही और ताज़े फल शामिल करने चाहिए. इस तरह के आहार का नियमित व्यायाम करने से बालों का समय से पहले सफेद होना रोका जा सकता है और उनकी गुणवत्ता में भी सुधार होता है.
लेकिन, आप उस माले में क्‍या क‍िया जाए जहां पहले से ही बाल सफेद हो चुके हैं? खैर, ऐसे कई उपाय हैं जो भूरे बालों को काले रंग में बदलने में मदद कर सकते हैं. आपको अपने बालों को रंगने और हानिकारक रसायनों से संपर्क में आने की जरूरत नहीं है. यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ घरेलू उपचार भूरे यानी सफेद बालों को कम कर सकते हैं और उन्हें काले रंग में बदल सकते हैं:
कुछ सूखे आंवले लेकर उनका पाउडर बना लें. आप बाजार में भी आंवला पाउडर आसानी से पा सकते हैं. कुछ मेथी के बीज लें और उन्हें ग्राइंडर में पीस लें. एक पेस्ट जैसी स्थिरता पाने के लिए दो से कुछ और पानी मिलाएं. हेयर मास्क लगाएं और रात भर लगा रहने दें. अगली सुबह इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें.  आंवला विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है, जबकि मेथी के बीज बालों की गुणवत्ता में सुधार के लिए कई लाभकारी पोषक तत्वों से भरे होते हैं. दोनों एक साथ बाल विकास को बढ़ावा दे सकते हैं और बालों के समय से पहले भूरा होने को भी रोक सकते हैं.
नारियल के तेल में कुछ करी पत्ते उबालें. तब तक उबालें जब तक पत्तियां काली न हो जाएं. इसे ठंडा होने दें. इसे अपने बालों पर मालिश करें और इसे रात भर छोड़ दें. अगली सुबह अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें. हर बार जब आप हेड वॉश लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने बालों को इस औषधि से तेल लगाते हैं और पिछली रात को रात भर छोड़ देते हैं. करी पत्ते में विटामिन बी बालों के रोम में मेलामाइन को बहाल करने में मदद करता है, जबकि आगे सफेद होने से भी रोकता है.
एक गिलास पानी और 2 चम्मच काली चाय की पत्ती लें. नमक का एक चम्मच डालें. इसे पकाएं तब तक जबतक कि यह आधा न हो जाए. इसे ठंडा होने दें. इस मिश्रण को सफेद बालों पर लगाएं. यह आपके बालों को डाई करने का प्राकृतिक तरीका है, बिना व्यावसायिक रूप से उपलब्ध हेयर डाई और बालों के रंगों में हानिकारक रसायनों के. ब्‍लैक टी भी आपके बालों को चमकदार बनाने में मदद कर सकती है.
2: 3 के अनुपात में बादाम का तेल और नींबू का रस मिलाएं. अपने स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह से मिश्रण की मालिश करें. इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और माइल्ड शैम्पू से धो लें. बादाम के तेल में विटामिन ई बालों की जड़ों को पोषण दे सकता है और समय से पहले सफेद होने से रोक सकता है. नींबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है, जिससे बालों के विकास में आसानी होती है.
बालों को प्राकृतिक रूप से रंगने के लिए पारंपरिक रूप से मेंहदी का इस्तेमाल किया जाता रहा है. हालांकि, इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि आप ऑर्गेन‍िक मेहंदी का ही इस्‍तेमाल करें. सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए मेंहदी और कॉफी का उपयोग करने के लिए, आपको 2-3 कप पानी में कुछ कॉफी उबालने की जरूरत है. घोल को ठंडा होने दें और पेस्ट बनाने के लिए इसमें मेंहदी पाउडर मिलाएं. पेस्ट को कुछ घंटों के लिए अलग रख दें. अब पेस्ट में 1 टेबलस्पून आंवला / बादाम / नारियल / सरसों का तेल मिलाएं और इसे अपने बालों पर पूरी तरह से लगाएं. इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और माइल्ड शैम्पू से धो लें.

Related Post

Comments