सेहत / फिटनेस

ऑफिस में रखें इन बातों का ध्यान, करीब नहीं फटकेगा कोरोना वायरस
ऑफिस में रखें इन बातों का ध्यान, करीब नहीं फटकेगा कोरोना वायरस
Date : 24-Mar-2020

कोरोना वायरस लगातार घातक होता जा रहा है। भारत में लोगों को जागरुक बनाया जा रहा है। समय-समय पर हाथ धोने की जरूरत के बारे में बताया जा रहा है। तमाम सावधानियों के बीच ऑफिस में भी साफ-सफाई का ख्याल रखना जरूरी है। कंपनियां अपने स्तर पर काम कर रही हैं, लेकिन हर कर्मचारी की भी जिम्मेदारी की है कि वह अपने लैपटॉप और डेस्क के आसपास सफाई रखे, ताकि कोरोना वायरस जैसे खतरे को टाला जा सके। एम्स के डॉ. अजय मोहन के अनुसार, कोरोना वायरस एक तरह का वायरल इन्फेक्शन है। इसकी कोई दवा नहीं है, लेकिन सावधानी बरतकर इसके संक्रमण से बचा जा सकता है।

ऐसे दफ्तरों में विशेष सावधानी की जरूरत है जहां बहुत सारे कर्मचारी एक ही हॉल में बैठकर काम करते हैं। यदि ऑफिस पूरी तरह से बंद है या सब तरफ कांच की दीवार है तो खतरा और बढ़ जाता है। जिन दफ्तरों में हवा आने-जाने की गुंजाइश नहीं है और साफ-सफाई का भी ख्याल नहीं रखा जाता है, वहां कोरोना जैसे संक्रमण का खतरा कई गुना है।

ऐसे करें काम की शुरुआत
काम की शुरुआत करने से पहले अपने बैठने की जगह को अच्छी तरह साफ करें या करवाएं। जिन-जिन चीजों को बार-बार छूते हैं जैसे लैपटॉप, कीबोर्ड, मोबाइल, डेस्क, रिमोट कंट्रोल, काउंटर टॉप और डोरनोब्स को साफ करवाएं। कोरोना वायरस फैलने के बाद सेनिटाइजर का इस्तेमाल बढ़ गया है। इन सभी चीजों को सेनिटाइजर या किसी अच्छे क्लीनिंग एजेंट से साफ करने के बाद ही काम शुरू करें। हर तीन घंटे में ऐसी साफ-सफाई जरूरी है।

काम करने के दौरान जब भी उठें, हाथ जरूर साफ करें। हाथ साबुन से धोएं और पानी नहीं है तो सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें। कुछ भी खाने से पहले हाथ धोना बहुत जरूरी है। 

यह है छिंकने का सही तरीका
यदि खुद को सर्दी जुकाम हो रहा है तो खांसते या छिंकते समय मुंह पर रुमाल रखें। यदि रुमाल नहीं है तो हथेलियों के बजाए हाथ की कोहली और कंधे के बीच वाले हिस्से से मुंह को दबाते हुए खांसे। इससे जीवाणु फैलेगा नहीं। यही बात अपने साथी कर्मचारियों को बताएं। टिश्यू पेपर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन उपयोग के बाद टिशू पेपर को सीधे डस्टबिन में डालें।

बात करते समय एक हाथ दूर खड़े रहें
यह बात स्कूल में बच्चों को सिखाई जाती है। अब यह काम ऑफिस में करने का वक्त आ गया है। अपने साथी से बात करते समय एक हाथ दूर रहें। इससे कोरोना ही नहीं, किसी भी तरह का संक्रमण तेजी से नहीं फैलेगा। हाथ तो बिल्कुल न मिलाएं। नमस्ते करना बिल्कुल सही है।

जब तक कोरोना वायरस का कहर जारी है, संभव हो तो ऑफिस में मास्क पहनकर काम करें। कई कंपनियां अपनी तरफ से मास्क उपलब्ध करवा रही हैं। गीला होने पर मास्क तत्काल बदल दें। उपयोग किए जा चुके मास्क को दोबारा न लगाएं।

वॉश रूम में साफ-सफाई का ख्याल रखें। सुनिश्चित करें कि बाथरूम और टॉयलेट की नियमित साफ-सफाई की जा रही है। कैंटीन में भी यही बात लागू होती है। 
जिन साथी कर्मचारियों को सर्दी-जुकाम है, उन्हें सलाह दे कि वे घर से ही काम करें या छुट्टी लेकर आराम करें। उन्हें डराएं नहीं, लेकिन सावधानी बरतने के लिए प्रेरित करें। जो साथी महिला कर्मचारी प्रेगनेंट हैं, उन्हें घर पर ही आराम करने की सलाह दें।

Related Post

Comments