अंतर्राष्ट्रीय

कोरोना से जूझता पाक, इमरान बेफिक्र
कोरोना से जूझता पाक, इमरान बेफिक्र
12-May-2020

11 मई को जब लॉकडाऊन से छूट दी गई तो पाकिस्तानी शहरों में लोग कपड़ों और बटुओं जैसे गैरजरूरी सामान लेने के लिए भी बाजारों को पाट चुके थे। इस वक्त तक इस छोटे से देश में 32 हजार से अधिक कोरोना पॉजिटिव पकड़ाए जा चुके थे और 700 मौतें हो चुकी थीं।

कोरोना से जूझता पाक, इमरान बेफिक्र

इस्लामाबाद, 12 मई। पाकिस्तान में कोरोना का कहर चरम पर पहुंचने के बावजूद प्रधानमंत्री इमरान खान बेफिक्र हैं। हर दिन की तरह उनके कार्यक्रम की शुरुआत हो रही है। स्थिति इतनी गंभीर है कि कोरोना का इलाज कर रहे डॉक्टर्स भी सरकार के खिलाफ हड़ताल कर रहे हैं। इतना ही नहीं, पुलिस भी प्रदर्शनकारी डॉक्टरों के खिलाफ सख्ती से पेश आ रही है। 

पाकिस्तान के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने कहा कि देश में कुल 32334 मामले सामने आ चुके हैं। पंजाब में संक्रमण के 11093, सिंध में 11480, खैबर पख्तूनख्वा में 4669, बलोचिस्तान में 1935, इस्लामाबाद में 641, गिलगित-बाल्तिस्तान में 430 और पाक अधिकृत कश्मीर में 86 मामले सामने आए हैं। महामारी की वजह से बीते 24 घंटे में 22 लोगों की मौत हो चुकी है जिससे इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 700 हो गई है। अब तक 8023 लोग ठीक भी हो चुके हैं। 

पाकिस्तान के योजना मंत्री असद उमर ने कहा कि लॉकडाउन में रियायत दी गई है क्योंकि इससे कम आय वर्ग के लोगों पर बेहद बुरे प्रभाव सामने आ रहे थे लेकिन आगाह किया कि इसका यह मतलब नहीं कि सभी ऐहतियाती कदम वापस ले लिये गए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के हॉटस्पाट की पहचान के लिये आंकड़े इक_ा करने के लिये और स्मार्ट लॉकडाउन लागू करने के लिये तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा।
 
पाकिस्तान ने कोविड-19 महामारी को फैलने से रोकने के लिए घरेलू उड़ान सेवा 13 मई तक के लिए निलंबित कर दी है। किस्तान नागर विमानन प्राधिकरण (पीसीएए) ने उड़ानों पर प्रतिबंध बुधवार तक बढ़ा दिया है। इससे पहले यह प्रतिबंध 10 मई तक था। पीसीएए ने कल देर रात ट्वीट किया कि पाकिस्तान सरकार के फैसले के अनुसार घरेलू उड़ानों के परिचालन के निलंबन की अवधि बुधवार, 13 मई 2020 तक बढ़ा दी गई है। उड़ानों के निलंबन संबंधी बाकी प्रावधान पहले की तरह लागू रहेंगे। (नवभारतटाईम्स)

अन्य खबरें

Comments