खेल

मैनचेस्टर वनडे : मैक्सवेल-कैरी के दम पर आस्ट्रेलिया ने जीती सीरीज
17-Sep-2020 3:57 PM 5
मैनचेस्टर वनडे : मैक्सवेल-कैरी के दम पर आस्ट्रेलिया ने जीती सीरीज

मैनचेस्टर, 17 सितम्बर (आईएएनएस)| मैन आफ द मैच ग्लैन मैक्सवेल (108) और एलेक्स कैरी (106) के बीच छठे विकेट के लिए हुई 212 रनों की मैच जिताऊ साझेदारी के दम पर आस्ट्रेलिया ने तीसरे वनडे में इंग्लैंड को तीन विकेट से हराकर तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीत ली। इंग्लैंड ने बुधवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ खराब शुरुआत से उबरते हुए 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 302 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया, जिसे आस्ट्रेलिया ने दो गेंद बाकी रहते हुए सात विकेट खोकर हासिल कर लिया।

इंग्लैंड से मिले 303 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलिया की शुरूआत काफी खराब रही और उसने 73 रन के अंदर ही अपने पांच विकेट गंवा दिए।

इन पांच विकेटों में डेविड वॉर्नर(24), कप्तान एरॉन फिंच (12), मार्कस स्टोयनिस ने (4), मार्नस लाबुशैन (20) और मिशेल मार्श (2) के विकेट शामिल हैं।

हालांकि इसके बाद मैक्सवेल और कैरी ने छठे विकेट के लिए मैच जिताउ साझेदारी करके आस्ट्रेलिया को शानदार जीत दिला दी।

मैक्सवेल ने 90 गेंदों पर चार चौके और सात छक्के जबकि कैरी ने 114 गेंदों पर सात चौके और दो छक्के लगाए। मैक्सेवल के करियर का यह दूसरा और सर्वोच्च स्कोर है। वहीं, कैरी के करियर का यह पहला शतक है।

इंग्लैंड को घर में पांच साल बाद पहली बार वनडे सीरीज में हार मिली है। आस्ट्रेलिया ने ही उसे पिछली बार सितंबर 2015 में उसके घर में हराया था।

उनके अलावा पैट कमिंस ने नाबाद चार और मिशेल स्टार्क ने नाबाद 11 रन बनाए।

इंग्लैंड की ओर से क्रिस वोक्स और जोए रूट ने दो-दो जबकि जोफ्रा आर्चर और आदिल राशिद ने एक-एक विकेट लिए।

इससे पहले, जॉनी बेयरस्टो (112), सैम बिलिंग्स (57) और अंत में क्रिस वोक्स (नाबाद 53) की बेहतरीन पारियों के दम पर इंग्लैंड ने खराब शुरुआत से उबरते हुए 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 302 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया।

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी लेकिन मिशेल स्टार्क ने उसे वो शुरूआत दी जिसकी मेजबान टीम को उम्मीद नहीं थी। स्टार्क ने पहले ही ओवर की शुरूआती दो गेंदों पर दो विकेट ले इंग्लैंड को भारी दबाव में ला दिया।

उन्होंने पहले ओवर की पहली ही गेंद पर जेसन रॉय (0) आउट किया और फिर अगली गेंद पर जोए रूट को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया। स्टार्क हैट्रिक पर थे लेकिन इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने ऐसा नहीं होने दिया।

कप्तान ने बेयरस्टो के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 67 रन जोड़े। एडम जाम्पा की गेंद को मिडऑफ के ऊपर से मारने के प्रयास में वो स्टार्क द्वारा लपके गए।

जाम्पा ने जोस बटलर (8) को भी ज्यादा देर टिकने नहीं दिया। उनके बाद उतरे बिलिंग्स ने फिर बेयरस्टो का साथ दिया और दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 114 रनों की साझेदारी की।

अर्धशतक पूरा करने के कुछ देर बाद बिलिंग्स 210 के कुल स्कोर पर जाम्पा का तीसरा शिकार बने। 10 रन बाद बेयरस्टो, पैट कमिंस की गेंद पर बोल्ड हो गए। बेयरस्टो ने अपनी शतकीय पारी में 126 गेंदों का सामना कर 12 चौके और दो छक्के लगाए।

दो सेट बल्लेबाजों के जाने के बाद आस्ट्रेलिया के पास मौका था कि वह इंग्लैंड को कम स्कोर पर रोके, लेकिन वोक्स ने दूसरे छोर से रन गति चालू रखी। टॉम कुरैन (19), आदिल राशिद (नाबाद 11) ने उनका अच्छा साथ दिया। वोक्स ने अपनी नाबाद पारी में 39 गेंदें खेलीं और छह चौके मारे।

आस्ट्रेलिया के लिए स्टार्क और जाम्पा ने तीन-तीन विकेट लिए। कमिंस ने एक सफलता अर्जित की।

अन्य पोस्ट

Comments